North India में शीतलहर का कहर, कुछ दिनों तक बर्फीली हवाओं का दौर रहेगा जारी

0
190

अचानक से बढ़ी सर्दी ने सभी को परेशान कर दिया है। पहाड़ों पर बर्फबारी से Delhi-NCR, Bihar-Rajasthan, Madhya Pradesh, Uttar Pradesh सहित पूरा North India भीषण शीतलहर की गिरफ्त में है। Delhi में जहां तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है वहीं राजस्थान के अधिकांश इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है।

Delhi में रविवार को सुबह से ही ठंडी हवाओं का दौर जारी रहा, वहीं बिहार के 20 जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है। पूरे North India में अब शीतलहर ने दस्तक दे दी है और मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ठंडी बर्फीली हवाओं का दौर जारी रहेगा। Delhi में रविवार(19 दिसंबर) की सुबह इस मौसम की सबसे सर्द सुबह रही और न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आज भी Delhi में शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है और कहा है कि तापमान आज भी 4 डिग्री से नीचे रहेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिन तक कंपकंपाने वाली ठंड से North India में राहत के कोई आसार नहीं हैं।

मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि North India में अगले तीन दिन तक भीषण शीतल लहर जारी रहेगी। विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, पंजाब-हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड भीषण ठंड की चपेट में हैं। राजस्थान के कई इलाकों में लगातार दूसरे दिन तापमान शून्य से नीचे रहा। तो वहीं, उत्तराखंड के कुछ हिस्से में घना कोहरा छाया रहा। Delhi में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के महानिदेशक आर के जेनामनी ने कहा, शीत लहर से 21 दिसंबर के बाद राहत मिलेगी, उसके बाद 22 दिसंबर से पश्चिमी हलचल के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी। दिल्ली में भी 20 दिसंबर के बाद तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के लिए येलो अलर्ट जारी किए गए हैं। 24 और 25 दिसंबर को दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर चलने की जानकारी दी है। विभाग ने कानपुर में तापमान में गिरावट के साथ शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 5 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें – Delhi आते ही Kartik Aaryan का हुआ बुरा हाल, कह डाली ये बात 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है