Home India उत्तराखंड में एक हफ्ते रहेगा ठंड और फ्लू का खतरा, मौसम विभाग...

उत्तराखंड में एक हफ्ते रहेगा ठंड और फ्लू का खतरा, मौसम विभाग जारी की एडवाइजरी

0

देहरादून: उत्तराखंड मौसम विभाग ने राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया है, मौसम विभाग ने एक एडवाईजरी जारी करते हुए लोगो से बचाव की अपील की है कि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में एक हफ्ते के दौरान ठंड और फ्लू का खतरा ज्यादा रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में आजकल दिन और रात के (अधिकतम व न्यूनतम) तापमान में 18 डिग्री से अधिक का अंतर बना हुआ है। विशेषकर मैदानी क्षेत्रों में अंतर 18 डिग्री से भी ज्यादा है।

शुक्रवार को भी तापमान में 18.8 डिग्री का अंतर रिकॉर्ड किया गया। ऐसी स्थिति में ठंड लगने और फ्लू के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से ठंड से बचाव करने को कहा है।

मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि अधिकतम तापमान सामान्य से करीब तीन डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान करीब एक डिग्री कम बना हुआ है। अगले एक हफ्ते तक मौसम इसी तरह का बना रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इस समय सुबह और शाम की ठंड खतरनाक साबित हो सकती है।

मौसम केंद्र प्रदेश के कई पहाड़ी जिलों में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है। विभागीय बुलेटिन के मुताबिक उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश व बर्फवारी हो सकती है। अन्य स्थानों पर मौसम सामान्य रहने की संभावना है।

Exit mobile version