स्कूली पाठ्यक्रमों से भगत सिंह का चैप्टर हटाने पर CM Kejriwal ने कहा शहीदों का अपमान क्यों करती है BJP

0
148

देश की आज़ादी में जिन लोगों का सब ज़्यादा योगदान रहा है आज अगर उनको ही देश के बच्चे नहीं जानेंगे तो क्या फ़ायदा। दिल्ली के CM Arvind Kejriwal ने मंगलवार(17 मई) को कर्नाटक में स्कूल की एक किताब से भगत सिंह पर आधारित एक पाठ को हटाने को लेकर दक्षिणी राज्य की BJP नीत सरकार पर हमला बोला। CM Kejriwal ने कहा कि यह कदम महान स्वतंत्रता सेनानी की शहादत का अपमान है और कर्नाटक सरकार को यह निर्णय वापस लेना चाहिए।

All India Democratic Students Organization (AIDSO)और All India Save Education Committee (AISEC) समेत कुछ संगठनों ने दावा किया है कि कर्नाटक सरकार ने भगत सिंह पर आधारित एक पाठ को स्कूली किताब से हटा दिया है तथा दसवीं कक्षा की संशोधित कन्नड़ पाठ्यपुस्तक में आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार का भाषण शामिल किया है।

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक CM Kejriwal ने ट्वीट किया कि देश अपने शहीदों का इस तरह से अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा। CM Kejriwal ने कहा, “BJP के लोग अमर शहीद सरदार भगत सिंह जी से इतनी नफरत क्यों करते हैं? स्कूल की किताबों से सरदार भगत सिंह जी का नाम हटाना अमर शहीद की कुर्बानी का अपमान है।” उन्होंने कहा, “देश अपने शहीदों का ऐसा अपमान बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगा। BJP सरकार को यह फैसला वापस लेना होगा।” ‘आप’ ने कन्नड़ पाठ्यपुस्तक से भगत सिंह पर आधारित पाठ को हटाने के फैसले को ‘शर्मनाक’ बताया। पार्टी ने कर्नाटक सरकार इस पाठ को स्कूली किताब में दोबारा शामिल करने की मांग की।

‘आप’ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, “शर्मनाक। कर्नाटक की BJP सरकार ने स्कूल की किताबों से भगत सिंह जी से जुड़ा पाठ हटा दिया है। BJP शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह जी से इतनी नफरत क्यों करती है?” पार्टी ने कहा, “BJP को यह फैसला वापस लेना चाहिए। भारत हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के इस तरह के अपमान को बर्दाश्त नहीं करेगा।”

यह भी पढ़ें – World Hypertension Day 2022: जानें Delhi की एक चौथाई महिलाएं क्यों हो रही हैं High Blood Pressure की शिकार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है