CM Kejriwal ने की PM Modi से अपील, नोट पर हो लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो

0
199

हमारे देश में नोट के ऊपर गांधी जी की तस्वीर नज़र आती है। अब शायद आपको नोट के ऊपर लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो भी नज़र आए। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि Delhi के सीएम और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक Arvind Kejriwal ने भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो लगाने की मांग की है। CM Kejriwal ने अर्थव्यवस्था की बेहतर स्थिति और देश को विकसित बनाने के लिए ‘देवी-देवताओं के आशीर्वाद’ की जरूरत बताते हुए ऐसा कहा है।

CM Kejriwal ने यह भी कहा कि नोट के एक तरफ गांधी जी की तस्वीर रहने दी जाए और दूसरी तरफ लक्ष्मी-गणेश की फोटो हो। वह इसके लिए पीएम मोदी को लेटर भी लिखने जा रहे हैं। CM Kejriwal ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिवाली की रात पूजा करते समय उनके मन में यह विचार आया। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी कई लोगों से बातचीत हुई है और इस पर किसी को ऐतराज नहीं होना चाहिए।

डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी का जिक्र करते हुए CM Kejriwal ने कहा कि कोशिशें तब कामयाब होती हैं जब देवी-देवताओं का आशीर्वाद साथ हो। CM Kejriwal ने कहा, ”हम सब चाहते हैं कि भारत अमीर देश बने और हर भारतवासी अमीर परिवार बने। इसके लिए बहुत सारे कदम उठाने की जरूरत है। हमें बड़ी संख्या में स्कूल खोलने हैं, अस्पताल बनाने हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है। लेकिन कोशिश तभी कामयाब होगी जब हमारे ऊपर देवी देवताओं का आशीर्वाद होता है। कई बार देखते हैं कि कोशिश का परिणाम नहीं आ रहा है तब लगता है कि देवी देवताओं का आशीर्वाद हो तो नतीजे आने लगते हैं।”

CM Kejriwal ने कहा, ”परसों दिवाली थी, हम सब ने श्रीगणेश जी और लक्ष्मी जी की पूजा की। हमने सुख शांति की प्रार्थना की। हम यह भी देखते हैं कि जितने व्यापारी हैं, सब लोग अपने यहां जरूर लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति लगाकर रखते हैं। रोज सुबह काम शुरू करने से पहले उनकी पूजा करते हैं। आज मेरी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री से अपील है कि भारतीय करेंसी पर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर है वह ऐसे ही रहनी चाहिए दूसरी तरफ गणेश जी की और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाई जाए। जैसा मैंने कहा कि हमें अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए बहुत प्रयास की जरूरत है, लेकिन उसके साथ देवी-देवताओं के आशीर्वाद की जरूरत है। अगर भारतीय करेंसी के ऊपर एक तरफ गांधी जी की तस्वीर रहे और दूसरी तरफ अगर लक्ष्मी जी की और गणेश जी की तस्वीर होगी तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा। लक्ष्मी जी को समृद्धि की देवी माना गया है, गणेश जी विघ्न दूर करने वाले देवता हैं।”

CM Kejriwal ने कहा कि अब जितने नए नोट छापे जाए उन पर लक्ष्मी और गणेश जी की तस्वीर हो। उन्होंने इंडोनेशिया का भी उदाहरण दिया। आप के संयोजक ने कहा, ”हम यह नहीं कह रहे हैं कि सारे नोट बदले जाए, लेकिन जितने नए नोट छपते हैं, उन पर यह शुरुआत की जा सकती है। धीरे-धीरे सर्कुलेशन में नए नोट आ जाएगा। इंडोनेशिया मुस्लिम देश है। वहां 85 फीसदी मुस्लिम हैं, 2 फीसदी से कम हिंदू हैं। फिर भी उन्होंने अपने नोट पर गणेश जी की तस्वीर छापी है। यह बहुत अहम कदम है, जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए। मैं 130 करोड़ लोगों की तरफ से पीएम से अपील करता हूं कि भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीर लगाई जाए।”

यह भी पढ़ें – Rishi Sunak ने अपना कार्यभार संभाला, हाथ में कलावा बांध कर दिया पहला भाषण

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है