भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को हिरासत में लिया

 लद्दाख में भारत और चीन के बीच हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं लेकिन इसके बावजूद चीन अपनी चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है। दरअसल अब भारतीय सेना ने एक चीनी सैनिक को हिरासत में लिया है। जो भारतीय सीमा में घुस आया था। चीनी सैनिक को शुक्रवार को भारतीय वास्तविक नियंत्रण रेखा की तरफ से पकड़ा गया है… पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी इलाके से चीनी सैनिक को हिरासत में लिया गया है। दरअसल चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आया था जिसके बाद भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को हिरासत में ले लिया है। चीनी सैनिक के साथ बॉर्डर मैनेजमेंट संबंधी प्रक्रियाओं के तहत निपटा जा रहा है। साथ ही ये जानने की कोशिश की जा रही है कि आखिर किन परिस्थितियों में चीनी सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल हुआ। भारतीय सेना ने मामले की जानकारी पीएलए को भी दे दी है। बता दें कि पिछले साल जून महीने से लद्धाख में भारत और चीन के बीच हालात चिंताजनक बने हुए हैं। जिसके बाद एहतियातन भारतीय सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपनी तरफ से सैनिकों को तैनात कर दिया है।

15 जून को भारतीय सैनिकों पर हुआ था हमला

 बता दें कि अप्रैल 2020 में चीन के कुछ सैनिकों ने हमारी सीमा में अतिक्रमण करने की कोशिश की थी लेकिन भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को करारा जवाब दिया था। उसके बाद 15 जून को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने धोखे से भारतीय सैनिकों पर हमला किया था जिसमें हमारे 20 सैनिक शहीद हो गए थे, भारतीय सैनिकों ने भी चीन को करारा जवाब दिया था और चीन के करीब 40 सैनिक मारे गए थे

पूर्व मुख्यमंत्री की नौजवानों से अपील, कृषि बिल के खिलाफ किसानों…

बेनतीजा रही कई दौर की बातचीत

सीमा पर विवाद बढ़ा तो बातचीत के जरिए समाधान निकालने की कोशिश की गई। भारत चीन के बीच सैन्य कमांडर लेवर की कई दौर की बातचीत हुई लेकिन कोई समाधान नहीं निकल पाया।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं