2 से 18 साल तक के बच्चों को भी लगेगी Covaxin, जानें होगी कितनी सुरक्षित

0
174

देश में सभी को Corona Vaccine लगाने पर ज़ोर दिया जा रहा है जिसका सभी लोग पालन भी कर रहे हैं। इस बीच छोटे बच्चों के लिए भी Corona Vaccine लाने का वादा भी किया गया लेकिन अब कहा जा रहा है कि बच्चें हों या बड़े सभी को Covaxin vaccine लगाई जाएगी। Bharat Biotech International Limited (BBIL) ने दावा कि बच्चों के लिए उसका Corona Vaccine Covaxin सुरक्षित और रोग प्रतिरोधी क्षमता विकसित करने वाली साबित हुई है।

बच्चों को Covaxin लगाए जाने को लेकर टीका निर्माता की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि अध्ययन को स्वीकार कर लिया गया है और इसे ‘लैंसेट इन्फेक्शियस डिजीजेस’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। भारत बायोटेक ने यह पता लगाने के लिए चरण द्वितीय/तृतीय का बहुकेंद्रित अध्ययन किया था कि अगर दो वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के स्वस्थ बच्चों और किशोरों को Covaxin का टीका लगाया जाता है, तो उनके लिए वह कितना सुरक्षित होगा? साथ ही उनका शरीर इसके बाद क्या प्रतिक्रिया देगा और उनकी प्रतिरक्षा क्षमता पर इसका क्या असर हागा?

पत्रिका में कहा गया है कि जून 2021 से सितंबर 2021 के बीच बच्चों पर किए गए परीक्षण के परिणाम में यह Vaccine सुरक्षित पाई गई, इसका स्वास्थ्य पर कोई खास असर नहीं हुआ और इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ी। यह जानकारी अक्टूबर 2021 में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को सौंपी गई। इसे छह वर्ष से 18 वर्ष की आयु के लोगों में आपातकालीन उपयोग के लिए मंज़ूरी मिल गई थी। बता दें कि भारत में बच्चों को दी गईं पांच करोड़ से अधिक खुराकों के आंकड़ों के आधार पर यह Vaccine अत्यधिक सुरक्षित साबित हुई है।

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला ने कहा, “बच्चों के लिए Vaccine का सुरक्षित होना महत्वपूर्ण है और हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आंकड़े Covaxin के बच्चों के लिए सुरक्षित होने और इससे उनकी रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ने की बात साबित करते हैं। हमने प्राथमिक टीकाकरण और बूस्टर खुराक के तौर पर देने के लिए वयस्कों और बच्चों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 Vaccine विकसित करके और Covaxin को सार्वभौमिक Vaccine बनाकर अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है।”

यह भी पढ़ें – सेना प्रमुख ने कहा, दो दिन के अंदर आएगा Agneepath Scheme में भर्ती का नोटिफिकेशन

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है