ख़ास होगा इस बार Chhath Puja का आयोजन,CM Kejriwa करेंगे 1100 घाटों की फंडिंग

0
252

त्यौहार तो हर साल आते हैं, लेकिन पिछले कुछ वक़्त से Corona virus के चलते सब त्यौहार सादगी से ही मनाए गए। Covid के बाद दिल्ली में दो साल बाद ज़ोर-शोर से Chhath Puja मनाने की तैयारी शुरू हो गई है। ऐसे में दिल्ली के CM Arvind Kejriwal ने कहा कि दिल्ली में आप सरकार Chhath Puja के सामुदायिक उत्सव के लिए 1100 घाटों पर फंड देगी।

Chhath Puja पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के बीच एक लोकप्रिय त्यौहार है। चार दिनों तक चलने वाले यह त्योहार इस साल 28-31 अक्टूबर के बीच मनाया जाएगा। इसमें लोग सूर्य भगवान की पूजा करते हैं। Covid की वजह से दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में आयोजित होने वाला Chhath Puja का सामुदायिक समारोह दो साल से प्रभावित था। इस साल दिल्ली सरकार ने 1100 घाटों पर सामुदायिक समारोहों के लिए 25 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है। CM Kejriwa ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘2014 में Delhi सरकार ने Chhath Puja के आयोजन को 69 घाटों पर वित्त पोषित किया और इसपर 2.5 करोड़ रुपये खर्च किए। 2022 में सरकार 1100 स्थानों पर Chhath Puja के आयोजन के लिए फंड देगी और 25 करोड़ रुपये खर्च करेगी।’

CM Kejriwa ने कहा कि उन स्थानों पर विशेष व्यवस्था की जाएगी जहां स्थानीय लोग Chhath Puja के सामुदायिक उत्सव का आयोजन करते हैं। यहां टेंट, लाइट साउंड सिस्टम, कुर्सी, टेबल, एलईडी स्क्रीन, पीने के पानी की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा Delhi Police के साथ मिलकर सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे, मोबाइल शौचालय, एंबुलेंस और पावर बैकअप का भी इंतजाम होगा। कई जगहों पर दिल्ली सरकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी व्यवस्था करेगी।

CM Kejriwa ने कहा, ‘दो साल तक लोगों को कोविड प्रतिबंधों के तहत Chhath Puja मनानी पड़ी। दो साल बाद समुदाय के लोग बड़े पैमाने पर त्यौहार मनाएंगे।’ उन्होंने लोगों से Covid के दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की क्योंकि Covid महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। हालांकि Delhi ने जनादेश पर मास्क ना लगाने पर लगने वाला जुर्माना हटा दिया है।

यह भी पढ़ें – बेटी Rohini Acharya के पास किडनी का इलाज कराने पहुंचे Lalu Prasad Yadav

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है