Delhi के घाटों पर धूमधाम से मनाई जाएगी ‘Chhath Puja’

0
140

Coronavirus के ख़तरे को कम होता देख जनता थोड़ी ख़ुश नज़र आ रही है क्योंकि इस बार त्यौहार घर पर क़ैद होकर नहीं मनाने पड़ेंगे। Delhi के Chhath घाटों पर इस साल Chhath Puja का आयोजन किया जाएगा। Delhi सरकार ने इसकी अनुमती दे दी है। उप मुख्यमंत्री Manish Sisodia ने इसकी जानकारी दी है।

30 सितंबर को जारी एक आदेश में, Delhi Disaster Management Authority (DDMA) ने COVID-19 से उत्पन्न खतरे को देखते हुए नदी के किनारे, घाटों और मंदिरों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर Chhath Puja के आयोजनों पर रोक लगा दी थी।

इसके विरोध में मनोज तिवारी ने CM Arvind Kejriwal के आवास पर विरोध प्रदर्शन किया था और छठ समारोह की अनुमति देने की मांग की थी। इसके बाद में 14 अक्टूबर को CM Arvind Kejriwal ने दिल्ली में Chhath Puja की अनुमति देने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को एक पत्र लिखा था।

उत्तर-पूर्वी Delhi से सांसद तिवारी ने Chhath Puja के आयोजन पर प्रतिबंध का कड़ा विरोध किया था, उन्होंने मंगलवार को ”छठव्रतियों” का Vaccination अभियान चलाने की घोषणा की थी ताकि त्योहार को सुरक्षित रूप से मनाया जा सके। अभियान के तहत पूरे शहर में 10,000 से अधिक लोगों को टीका लगाया जाना है।

ख़बरों के मुताबिक Manish Sisodia के हवाले से कहा है, ”डीडीएमए की आज की बैठक में फैसला किया गया कि Delhi में Chhath Puja की इजाजत दी जाएगी। यह सरकार द्वारा पहले से तय किए गए स्थानों पर बहुत सख्त प्रोटोकॉल के साथ किया जाएगा। COVID प्रोटोकॉल के पालन के साथ सीमित संख्या में लोगों को अनुमति दी जाएगी।”

Delhi में Chhath Puja में हिस्सा लेने वाले 10,000 लोगों के लिए मंगलवार से एक स्पेशल Covid-19 Vaccination अभियान शुरू करने की घोषणा की गई है। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी मंगलवार को बुराड़ी के निकट कादीपुर से इस विशेष Vaccination अभियान की शुरुआत करेंगे।

यह भी पढ़ें – Nawab Malik ने लगाया Sameer Wankhede पर एक और बड़ा आरोप

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है