Chardham Yatra पर जाना हुआ महंगा, जानें पूरी ख़बर

0
177

महंगाई के दौर में हर चीज़ महंगी हो रही है साथ ही अब पेट्रोल-डीजल के दामों में रोज़ाना हो रही बढ़ोतरी के कारण इस बार Chardham Yatra पिछले साल के मुकाबले महंगी हो गई है। यात्रा में सबसे अधिक चलने वाले टेंपो ट्रेवलर (12 से 14 सीट) के संचालकों ने किराया दोगुने से भी ज़्यादा बढ़ा दिया है। अन्य वाहनों के किराये में 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। इस बार यात्रियों को Chardham Yatra पर जाने के लिए जेब खाली करनी पड़ेगी।

पंचपुरी टेंपो ट्रेवलर एसोसिएशन के सचिव का कहना है कि पिछले कई दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में रोज़ाना बढ़ोतरी देखी जा रही है। जिस तरह से डीजल के दाम बढ़ रहे हैं माना जा रहा है कि यह Chardham Yatra से पहले 100 रुपये प्रति लीटर पार हो जाएगा। ऐसे में मजबूरी में Chardham Yatra के लिए जाने वाले टेंपो ट्रेवलर की दरों में भी बढ़ोतरी करनी पड़ी है। बीते साल 4000 रुपये में मिलने वाला टेंपो ट्रेवलर (12 से 14 सीट) इस साल हरिद्वार से Chardham Yatra के लिए 8500 प्रति दिन के हिसाब से चलेगा। बाहर से आने वाले यात्री Chardham Yatra के लिए अधिकांश टेंपों ट्रेवलर को ही बुक कराते हैं।

इस बार Chardham Yatra में बड़ी तादाद में यात्रियों के आने की संभावना जताई जा रही है। पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के कारण अन्य वाहनों की Chardham Yatra दरों को भी बढ़ाया गया है। हरिद्वार से Chardham Yatra के लिए इनोवा 4500 से बढ़कर 6000, बोलेरो और मैक्स 3500 से बढ़कर 5000, डिजायर 2800 से 3800 रुपये प्रति दिन तय की गई है।

ट्रेवल एसोसिएशन हरिद्वार के महामंत्री सुमित श्रीकुंज का कहना है कि Chardham Yatra कुल 9 दिन की होती है। लेकिन इसे दस दिन के लिहाज से आंका जाता है। दो धाम के लिए 5 दिन, एक धाम के लिए 3 दिन का पैकेज रखा गया है। पहले से ही हर पैकेज में एक दिन अतिरिक्त रखकर पैसा लिया जाता है। Chardham Yatra पर जाने के लिए इस बार 42 सीट वाली बस को (10 दिन)के लिए 1.60 लाख रुपये में बुक किया जा सकेगा। जबकि 2021 में इसे 1.10 लाख रुपये में बुक किया गया था। इसी तरह बस 3×2 शेयर में प्रति सीट का टिकट Chardham Yatra के लिए 4000 में बुक होगा। 2021 में यही किराया 3000 रुपये तय था।

यह भी पढ़ें – Sri Lanka के हालात से की भारत की तुलना,कहा- यहां भी सामने आएगा सच : Rahul Gandhi

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है