Winter में बदलें ये 4 आदतें, हो सकता है नुकसान!

0
491

Winter के मौसम में हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है, जरा सी असावधानी बरतने पर हम बीमार पड़ सकते हैं। लोग Winter से बचाव के लिए कई सावधानियां भी बरतते हैं लेकिन कई बार अतिरिक्त सावधानी बरतने के चक्कर में हम अतिरिक्त समस्याओं को दावत भी दे देते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सी गलतियां हैं जो हम अतिरिक्त सावधानी बरतने के चक्कर में कर बैठते हैं।

दिन-रात हाथ-पैर ढ़ंककर रखना

Winter के मौसम में अगर आप पूरे दिन-रात अपने शरीर को ढंककर रखते हैं तो फिर ऐसा करने से आपकी तबियत बिगड़ सकती है क्योंकि ऐसा करने से शरीर में जरूरत से ज्यादा गर्मी पैदा हो सकती है जिसकी वजह से मितली या फिर अन्य परेशानियां जन्म ले सकती हैं।

Winter में नहीं लगती प्यास

Winter में मौसम ठंडा रहता है इसलिए प्यास ना लगना आम बात है। लेकिन अगर आप प्यास ना लगने की वजह से पानी ही नहीं पीते तो आपको नुकसान हो सकता है। दरअसल पानी शरीर में तरलता बनाए रखने वाले आंतरिक अंगों का सही क्रियान्वयन हो इसलिए पानी पीना बेहद जरूरी है। इसके अलावा पाचन के लिए भी पानी पीना बेहद जरूरी होता है।

ज्यादा गर्म चीजों का सेवन भी खतरनाक

Winter के मौसम में लोग गर्म-गर्म चीजें खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप रोजाना हलवा, परांठे या जलेबी जैसी चीजें खाते हैं तो फिर शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ सकती है जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होगी।

Winter में ज्यादा क्रीम लगाने से बचें

Winter के मौसम में रूखी त्वचा की परेशानी आम बात है लोग रूखी त्वचा से बचने के लिए क्रीम या फिर लोशन लगाते हैं लेकिन अगर आप भी इनका इस्तेमाल करते हैं तो बता दें कि बार बार ऐसी क्रीम लगाने से त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। जिसकी वजह से रैशेज की समस्या आपको परेशान कर सकती है।

यह भी पढ़ें – रिश्तों में Bread Mawa Roll के साथ घोलें मिठास

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है