सावधान! आज से पीछे बैठते हुए Seat Belt न लगाने पर कटेगा चालान

0
182

गाड़ी में बैठने वाले हर इंसान को पता होता है कि Seat Belt पहनना कितना ज़रूरी होता है। बावजूद इसके कोई भी Seat Belt लगाना पसंद नहीं करता है। वो तो चालान कटने का डर न हो तो शायद कोई भी Seat Belt न लगाए। आप भी Seat Belt के चक्कर में आगे नहीं बैठते हैं तो गाड़ी में पीछे की सीट पर बेल्ट ना पहनने वालों के लिए ज़रूरी ख़बर है। पुलिस ने अब इसे लेकर चालान काटना शुरू कर दिया है।

मजबूरी कहें या ज़रूरत लेकिन अब गाड़ी में पीछे बैठने वालों को Seat Belt तो लगानी ही पड़ेगी। जानकारी के अनुसार Delhi Traffic Police ने बुधवार को कारों की पिछली सीटों पर Seat Belt नहीं लगाने पर 17 लोगों के चालान किए। पुलिस ने इस नियम का पालन ना करने वालों के खिलाफ मध्य दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास बाराखंभा रोड पर एक अभियान के दौरान ऐसा किया है।

सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम की धारा 194 बी (सुरक्षा बेल्ट का उपयोग और बच्चों के बैठने) के तहत सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अभियान के दौरान कुल 17 कोर्ट के चालान जारी किए गए।” पुलिस ने कहा कि नियम का पालन ना करने वालों के खिलाफ 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। यह अभियान टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (54) की 4 सितंबर को महाराष्ट्र के पालघर जिले में एक सड़क दुर्घटना में मौत के बाद चलाया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक, पीछे बैठे मिस्त्री ने Seat Belt नहीं पहनी हुई थी।

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली यातायात) आलाप पटेल ने कहा, “कानून पहले से थे लेकिन हाल की घटना (मिस्त्री की मौत) के बाद यह चर्चा का विषय बन गया है।” अधिकारी ने कहा, “Delhi Traffic Police पहले से ही Seat Belt पहनने के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए एक अभियान चला रही है।

यह भी पढ़ें – Happy Engineer’s Day 2022: जानें देश के महान इंजीनियर डॉ विश्वेश्वरैया के बारे में

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है