CBSE Board Exams 2021: सभी विषयों के लिए होंगी परीक्षाएं

CBSE बोर्ड एग्जाम 2021 की तारीखें करीब आ रही हैं, वैसे-वैसे सेकेंड्री और सीनीयिर सेकेंड्री कक्षाओं के विभिन्न विषयों के लिए आयोजित की जानें परीक्षाओं को लेकर अफवाहें भी बढ़ती हैं। हाल-फिलहाल में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलायी जा रही है कि CBSE इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते सिर्फ 29 विषयों के लिए ही बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेगा।

इस अफवाह को लेकर CBSE बोर्ड ने अपडेट जारी किया। कि, “कई सामाजिक तत्वों द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक वर्ष पुराने, 1 अप्रैल 2020, के नोटिस को सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलायी जा रही हैं। सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री स्टूडेंट्स को चाहिए कि इन अफवाहों पर ध्यान न दें और भ्रमित न हों।सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा दो माह पहले, 2 फरवरी 2021 को जारी की जा चुकी है। CBSE डेटशीट 2021 के अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी हैं। CBSE 10वीं की परीक्षाएं 4 मई को उड़िया /कन्नड़ /लेप्चा के पेपरों से शुरू होंगी और 7 जून को कंप्यूटर अप्लीकेशंस के पेपर के साथ समाप्त होंगी। इसी प्रकार 12वीं की परीक्षाएं 4 मई इंग्लिश के पेपरों के साथ शुरू होंगी और 1 जून को मैथ के पेपरों के साथ समाप्त होंगी।

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की विषयवार परीक्षा तारीख

दूसरी तरफ, CBSE द्वारा सभी सम्बद्ध स्कूलों को जारी निर्देशों के अनुसार ही 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित किये जा रहे हैं। देश भर में कोरोना के फिर से बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर बोर्ड द्वारा फिलहाल प्रैक्टिकल एग्जाम में किसी भी प्रकार के संशोधिन की कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है