आप जानते ही है कि 12वीं, ग्रेजुएट और पोस्ट- ग्रेजुएट होने के बाद युवा नौकरियों की तलाश में लग जाते है।

आज कल सभी को अच्छी नौकरी की तलाश रहती है। जैसे की आप जानते ही है कि 12वीं, ग्रेजुएट और पोस्ट- ग्रेजुएट होने के बाद युवा नौकरियों की तलाश में लग जाते है। तो अधिकतर लोग सरकारी नौकरी की इच्छा के लिए परीक्षा देते है। ऐसे में हम आपको उन मुख्य सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लिए आपको इस साल परीक्षा देनी होगी।

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन SSC

SSC ने परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया है।ये परिक्षा 2020-21  में होगी। बता दे कि स्टाफ सेलेक्शन कमीशन भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करता है।

CAT 2019 Exam Result: इस दिन जारी किये जा सकते रिजल्ट

साथ ही इसका ऑनलाइन आवेदन: 15 सितंबर -15 अक्टूबर, 2020

I परीक्षा: घोषित किया जाना है.

2 परीक्षा: 28 जून, 2020

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन UPSC

UPSC भारत सरकार के विभिन्न विभागों के लिए विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

ऑनलाइन आवेदन: 12 फरवरी, 2020

प्रिलिमनरी परीक्षा: 31 मई, 2020

मेंस परीक्षा: 18 सितंबर, 2020

तो अगर बात करे बैंक की तो भारत के बैंकिंग क्षेत्र में कई प्रकार की नौकरियां निकलती हैं। बता दें कि नेशनल और प्राइवेट बैंक देश भर में खाली स्थान को भरने के लिए परीक्षा आयोजित करते हैं। इस साल प्रवेश परीक्षा देने वाले कुछ प्रमुख बैंकों में SBI, RBI, IBPS, केनरा बैंक, NABARD और अन्य बैंक भी शामिल हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI ने क्लर्क के पदों पर आवेदन मांगे हैं। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 20 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन- 2 जनवरी 2020

प्रिलिमनरी परीक्षा-  मार्च  2020

मुख्य परीक्षा- 19 अगस्त 2020

GATE Admit Card 2020: जारी हुए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

भारतीय रेलवे में भर्ती

बता दें कि भारतीय रेलवे हर साल अनेक अलग-अलग पदों के लिए लोगों की भर्ती करता है। ये परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित की जाती है।

RRB जूनियर क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क-कम-टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल-कम-टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल-कम-टिकट क्लर्क जैसे विभिन्न पदों के लिए एनटीपीसी भर्ती लेता है।

ऑनलाइन आवेदन: मार्च, 2020 का पहला हफ्ता

स्टेज 1 सीबीटी परीक्षा: जून से सितंबर, 2020