बेरोज़गारों को शिकार बनाकर ठगने वाले Call Center का भंडाफोड़

0
180

बेरोज़गार इंसान को कोई फ़िक्र नहीं होती बस एक ही बात उनको सताती है कि किसी भी तरह नौकरी मिल जाए। इस जद्दोजहद में इंसान कब ठगी का शिकार हो जाता है ये उसको भी पता नहीं चल पाता। Noida Police ने मंगलवार(24 मई) को सैकड़ों बेरोज़गारों को विदेश में नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने 10 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है।

Noida Zone ADCP रणविजय सिंह ने बताया कि आईटी सेल और थाना सेक्टर 113 पुलिस ने मंगलवार को दिल्ली के मयूर विहार फेज वन में संचालित एक फर्जी Call Center का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले सरगना समेत 10 ठगों को गिरफ्तार किया है। इनके खिलाफ कुछ दिन पहले सेक्टर 75 सोसाइटी में रहने वाले नरेंद्र ने शिकायत की थी। आरोपियों ने उसको सिंगापुर में नौकरी दिलाने के नाम पर 20 लाख रुपये ठग लिए थे।

एडीसीपी ने बताया कि ठग इंटरनेट पर विभिन्न जॉब साइट से बेरोजगारों का डाटा चोरी करते थे। फिर उन्हें फर्जी सिम से कॉल कर देश या विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर झांसे में लेते थे। झांसे में आने के बाद आरोपी प्रोसेसिंग या अन्य खर्च के नाम पर विभिन्न फर्ज़ी बैंक खातों में पैसा डलवाते थे। ठगी के बाद आरोपी अपना मोबाइल नंबर बंद कर लेते थे। आरोपियों की पहचान पवन कुमार, जितेश कुमार (सरगना), दीपेन्द्र कुमार, अरविंद कुमार यादव, तेजपाल सिंह, रोहित कुमार, सुभाष चन्द्र और राम कृष्ण सिंह ग्राम लखनावली थाना सूरजपुर के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से सात लैपटॉप, 17 मोबाइल फोन, 6,74,000 रुपये, एक स्कॉर्पियो कार बरामद की गई है।

थोड़ी सी सावधानी से आप भी बच सकते हैं, रखें इन बातों का ध्यान 

  • यदि कोई सोशल मीडिया या मोबाइल किसी अनजान व्यक्ति का नौकरी देने का ऑफर या मैसेज आता है तो सावधान हो जाएं। ऐसे व्यक्ति को तुरंत ब्लॉक कर दें और शिकायत पुलिस से करें।
  • यदि आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर किसी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है, तो उसे बिना सोचे समझे एक्सेप्ट ना करें। जांच करने के बाद ही रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करें।
  • बिना वेरीफाई किए किसी ऑफर के लिंक को एक्सेस न करें। फोन पर आने वाली फर्जी फोन से सतर्क रहें।
  • ईमेल, मोबाइल मैसेज और व्हाट्सएप मैसेज पर लकी ड्रा, रिफंड आदि के लालच देने वाले मैसेज से सावधान रहें। ऐसे किसी भी अनजान लिंक को अपने मोबाइल फोन या ईमेल पर ओपन ना करें।

यह भी पढ़ें – मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाने वालों की आफत, मानना पड़ेगा नया Traffic नियम

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है