दिवाली के बाद होगा 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, जानें पूरी ख़बर

0
247

इस वक़्त त्यौहार का मौसम है, ऐसे में दिवाली के बाद 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। Election Commission of India ने 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग की ओर जारी लिस्ट के मुताबिक, इन सभी सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा। नतीजों का ऐलान 6 नवंबर को किया जाएगा।

जिन 7 विधानसभा सीटों पर पर उपचुनाव होने हैं, उनमें बिहार की 2 और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा की एक-एक सीटें शामिल हैं। बता दें कि बिहार की मोकामा और गोपालगंज, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, हरियाणा की आदमपुर, तेलंगाना की मनुगोड़, उत्तर प्रदेश की गोला गोकरणनाथ और ओडिशा की धामनगर (सुरक्षित) सीट पर उपचुनाव होने हैं।

जानें, चुनाव का शेड्यूल 

  • अधिसूचना जारी होने की तारीख- 7 अक्टूबर 2022
  • नामांकन की आखिरी तारीख- 14 अक्टूबर 2022
  • नामांकन की जांच- 15 अक्टूबर 2022
  • नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख- 17 अक्टूबर 2022
  • मतदान- 3 नवंबर 2022
  • मतगणना- 6 नवंबर 2022
  • चुनाव संपन्न कराने की आखिरी तारीख- 8 नवंबर 2022

बिहार की गोपालगंज सीट भाजपा नेता सुभाष सिंह के निधन के बाद खाली हुई है। मोकामा विधानसभा सीट से राजद के अनंत सिंह चुनाव जीते थे। घर में AK-47 रखने के आरोप में उन्हें आरोपी करार दिया गया और उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई। अब यह सीट खाली है। वहीं, यूपी के लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्ण नाथ सीट विधायक अरविंद गिरि के निधन से खाली हुई है। हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे के बाद खाली हुई। बिश्नोई कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए। महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट से शिवसेना के रमेश लटके जीते थे, लेकिन उनका निधन होने के बाद से सीट खाली है।

यह भी पढ़ें – Mulayam Singh Yadav की हालत स्थिर, PM ने फोन कर जाना हाल

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है