इन टिप्स को अपनाकर आप भी बना सकते हैं ‘Tandoori Dishes’

0
347

Tandoori Dishes सभी को पसंद होती हैं लेकिन अक्सर देखा जाता है कि घर में ज़्यादातर लोग Tandoori Dishes बना नहीं पाते हैं। सर्दियों के दिनों में Tandoori Dishes खाने का अपना अलग मज़ा है। जब ये Dishes घर में बनाई जाती हैं तो स्वाद दोगुना हो जाता है। अगर ऐसे में आप अपने परिवार वालों संग पार्टी करने के लिए तंदूर लगाने का सोच रहे है तो ये अच्छा आइडिया हो सकता है। इसमें आप तरह-तरह के स्नैक्स आइटम बना सकते हैं। हालांकि आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है जिनकी मदद से आप ये आसानी से बना सकते हैं।

पार्टी से पहले करें मेरिनेट – अगर आप इंस्टेंट सामान मिलाकर तंदूर करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप ये गलती न करें। ऐसा करने से Dishes का स्वाद बिगड़ सकता है। इसलिए आप पार्टी शुरू होने से पहले ही सभी चीजों को मैरिनेट होने के लिए रख दें। ये आपके काम को आसान बना देगा।

दही का करें इस्तेमाल – Tandoori चीज़ों में दही का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ लोग बेहद पतले दही का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से स्वाद खराब लगता है। आप गाढ़े दही का इस्तेमाल करें इसके लिए दही को एक सूती कपड़े में तब तक बांध कर रखें जब तक ये सारा पानी छोड़ न दें। फिर इस गाढ़े दही को मैरिनेशन में इस्तेमाल करें।

कोयले को करें तैयार – आप घर में तंदूर लगा रहे हैं तो आप कोयले को भी पहले ही तैयार करें। हालांकि आप सोच रहे होंगे कि घर वाला तंदूर काफी छोटा होता है ऐसे में कोयलो को पहले से क्या तैयार करना, तो आपको बता दें की एकदम गरम तंदूर में पकाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, ऐसे में 10 से 15 मिनट पहले ही कोयले को जला कर तैयार करें।

ज्यादा देर तक न पकाएं – अगर आप Tandoori Item को ज्यादा पका रहे हैं तो ये जल सकता है या फिर बहुत ज्यादा कड़ा हो सकता है। Tandoori Item स्वाद में सॉफ्ट ही अच्छा लगता है।

यह भी पढ़ें –  Pav bhaji तो आपने बहुत खाई होगी लेकिन इस बार तैयार…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है