Post Office RD: यहां हर महीने एक छोटी राशि निवेश कर बना सकते हैं बड़ा फंड 

नई दिल्ली 

रिकरिंग डिपॉजिट (RD) एक ऐसा निवेश साधन है, जिसमें लोग नियमित रूप से एक तय राशि जमा करा सकते हैं और ब्याज आय कमा सकते हैं। वेतनभोगी वर्ग और मध्यम आय वर्ग के लिए यह एक सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में जाना जाता है। भारतीय डाक की वेबसाइट के अनुसार, अप्रैल से जून तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी पर 5.8 फीसद प्रति वर्ष की दर से ब्याज प्रदान किया जा रहा है। आरडी से प्राप्त ब्याज पूरी तरह करयोग्य होता है। खास बात यह है कि आरडी में ब्याज दर त्रैमासिक चक्रवृद्धि होती है।

पोस्ट ऑफिस आरडी एक सरकार समर्थित योजना है। पोस्ट ऑफिस आरडी पांच साल की अवधि के साथ आती है। इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या 10 रुपये के गुणकों में किसी राशि से खाता खोला जा सकता है। वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

बॉलिवुड अभिनेत्री शशिकला का 88 साल की उम्र में निधन

ये खुलवा सकते हैं खाता

पोस्ट ऑफिस आरडी में एकल व्यस्क, संयुक्त खाता (3 वयस्क तक), नाबालिग की ओर से एक अभिभावक, अपने नाम पर 10 साल से ऊपर का नाबालिग और मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक खाता खुलवा सकता है। यहां बता दें कि इस योजना में कितने भी खाते खोले जा सकते हैं।

जमा

इस योजना में खाता कैश या चेक दोनों से खुलवाया जा सकता है। इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह और उससे अधिक 10 रुपये के गुणकों में रुपये जमा कराए जा सकते हैं। अगर महीने के शुरुआती 15 दिनों में खाता खुला है, तो आपको महीने की 15 तारीख तक रुपये जमा कराने होंगे। वहीं, अगर महीने के शुरुआती 15 दिनों के बाद खाता खुला है, तो महीने की आखिरी तारीख से पहले रुपये जमा कराने होंगे।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है