दुनिया की जानी-मानी फोन मेकर कंपनी एप्पल को IPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन के साथ चार्जर ना देना काफी भारी पड़ गया। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रजील की कंज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी Procon-SP ने एप्पल पर इसके लिए 2 मिलियन डॉलर (करीब 14 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। ब्रजीलियन एजेंसी ने भटकाने वाला विज्ञापन, बिना चार्जर के फोन बेचना इन सब को जुर्माने की वजह बताया है।

एजेंसी ने अपने फैसले में एप्पल से यह भी पूछा कि कंपनी ने चार्जर निकालने के बाद iPhone 12 की कीमत घटा दी है?  लेकिन एप्पल की तरफ से अभी तक इसका कोई जवाब नहीं मिला है। कंपनी ने ऐसे सवालों के जवाब भी नहीं दिए, जैसे कि चार्जर के साथ और उसके बिना हैंडसेट की कीमत क्या थी, और क्या कंपनी ने चार्जर का प्रोडक्शन कम कर दिया है?

बॉक्स के साथ चार्जर ना मिलने के अलावा भी एजेंसी ने कंपनी को कुछ अन्य मुद्दों पर सवाल पूछे हैं। iOS  अपडेट के बारे में एजेंसी ने पूछा, ‘ऐसा कहा जा रहा है कि कुछ यूजर्स को IPhone अपडेट करने के बाद भी फंक्शन में दिक्कत आई थी, जिसमें Apple ने कोई भी मदद नहीं की। एप्पल को यह समझने की बेहद जरूरत है कि ब्राजील में कड़े उपभोक्ता संरक्षण कानून हैं। जिनका एप्पल को सम्मान करना होगा।’

आपको बता दें कि एप्पल ने पिछले साल अक्टूबर में IPhone 12 सीरीज को लॉन्च किया था। कंपनी ने उस वक़्त दुनियाभर के लोगों को हैरान कर दिया था, जब फ़ोन के साथ चार्जर ना देने की बात कही थी। हालांकि कंपनी ने इसके पीछे एक जरूरी वजह भी गिनाई थी। एप्पल का कहना था कि चार्जर ना देकर कंपनी ई-वेस्ट (इलेक्ट्रॉनिक कचरा) की समस्या को कम कर रही है, जिससे पर्यावरण को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: Oppo F19 Pro और F19 Pro+ स्मार्टफोन की भारत में सेल…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है