UK में बन रहे महाराष्ट्र जैसे हालात, Boris Johnson पर बढ़ गया इस्तीफे का दबाव

0
155

राजनीति में कभी भी कुछ भी हो जाता है। हाल ही में महाराष्ट्र में जो कुछ देखने को मिला वैसा ही अब ब्रिटेन में भी देखने को मिलने लगा है। ब्रिटेन में महाराष्ट्र जैसे सियासी घमासान के बाद प्रधानमंत्री Boris Johnson ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वैसे तो Boris Johnson की कुर्सी पर ख़तरा कई बार मंडराया है लेकिन इस बार बगावत का तूफान उनके लिए बड़ी मुसीबत बन गया।

ब्रिटेन में चार कैबिनेट मंत्री समेत 40 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद Boris Johnson पर भी इस्तीफे का दबाव बढ़ गया। बता दें कि मंगलवार( 5 जुलाई) को वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद तो इस्तीफों की झड़ी लग गई। प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि पीएम Boris Johnson इस्तीफे के लिए तैयार हो गए हैं। डाउनिंग स्ट्रीट के एक अधिकारी ने कहा कि Boris Johnson बाद में इस्तीफे का ऐलान करेंगे। जॉनसन ने अपनी कैबिनेट से भी इस्तीफा देने को कहा। ऐसे में 50 से ज्यादा मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया।

ख़बरों के मुताबिक अभी तक यह तो स्पष्ट नहीं हो पाया था कि वह कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता चुनने तक पद पर रहेंगे या नहीं। आख़िर अब ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री कौन बनेगा? बता दें कि Boris Johnson ने 36 घंटे पहले ही दो नए मंत्री बनाए थे। उन्हें भी पद संभालते ही इस्तीफा देना पड़ा। इसमें ट्रेजरी चीफ नदीम जहवी भी शामिल हैं। Boris Johnson ने पहले कहा था कि अगर वह इस्तीफा दे देंगे तो आने वाले चुनाव में पार्टी को नुकसान उठाना पड़ेगा। इसलिए उनका पद पर बने रहना जरूरी है। बता दें इस पूरी बगावत की वजह क्रिस पिंचर हैं। दरअसल क्रिस पिंचर यौन उत्पीड़न समेत कई मामलों में आरोपी थे । बावजूद उसके उनको कैबिनेट और पार्टी में प्रमोट कर दिया गया। इसके बाद वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा सौंप दिया।

यह भी पढ़ें – Bhagwant Mann Marriage : दूल्हा बने ‘आप’ के मान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है