UP BJP Manifesto 2022 : जारी हुआ BJP का संकल्प पत्र,जानें क्या है ख़ास

0
214

जनता को लुभाने के लिए हर पार्टी बड़े बड़े वादे कर रही है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ नाम से मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। गृहमंत्री अमित शाह और CM Yogi Adityanath की मौजूदगी में मंगलवार(8 फरवरी) को इसे जारी किया गया। BJP के संकल्प पत्र में महिलाओं, किसानों और युवाओं को लेकर कई बड़े वादे किए गए हैं।

BJP ने कहा है कि यदि यूपी में फिर सरकार बनती है तो अगले 5 वर्ष में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी। 5 हजार करोड़ रुपए की लागत के साथ मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू करने का वादा किया गया है। जिसके अंतर्गत सबी लघु और सीमांत किसानों के लिए बोरवेल ट्यूबवेल, तालाब और टैंक निर्माण के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

BJP ने प्रदेश में दोबारा सरकार बनने पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का वादा किया है। उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर Free LPG Cylinder दिया जाएगा। 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की जाएगी। विधवा और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपए प्रति महीने करने का वादा किया गया है। हर कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए Rani Laxmi Bai Scheme के तहत मुफ्त स्कूटी वितरित करने की बात कही गई है।

अगले 5 साल में हर परिवार में कम से कम रोज़गार या स्वरोज़गार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है। प्रदेश की सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने का वादा किया गया है। Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme के अंतर्गत 2 करोड़ टैबलेट या स्मार्टफोन वितरण का वादा किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिम और खेल मैदान स्थापित करने का वादा किया गया है। उत्तर प्रदेश की इकॉनमी को पहले स्थान पर लाने का वादा करते हुए हर व्यक्ति की आय को दोगुना करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई गई है। BJP की सरकार बनने पर प्रदेश में 5 साल में 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश को आकर्षित करने का वादा किया गया है।

CM Yogi Adityanath ने कहा कि BJP सरकार ने 5 साल पहले जो वादे किए थे उन्हें पूरा करके दिखाया और आगे भी पूरा करेंगे। CM Yogi Adityanath ने कहा कि 5 साल के बाद UP में दंगे समाप्त हो गए हैं, आज कर्फ्यू नहीं, धूमधड़ाके के साथ कांवड़ यात्रा निकलती है। हर बेटी बेखौफ स्कूल जाती है, बहन बेटियों को बाहर जाने में कोई संकोच नहीं होता।

यह भी पढ़ें – Ganga में कितनी लाशें फेंकी गईं, हमारे पास कोई जानकारी नहीं : Modi सरकार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है