Omicron Variant ख़तरे के बीच UP में Bird Flu ने दी दस्तक

0
213

Corona virus के नए Variant Omicron ने दुनिया में फिर से एक बार डर का माहौल पैदा कर दिया है। Omicron Variant ख़तरे के बीच Bird Flu ने भी दस्तक दे दी है। Bird Flu की आशंका को लेकर पशुपालन विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है।

पीलीभीत के पूरनपुर और कलीनगर क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक Poultry Farm संचालकों को नाटिस जारी किए गए हैं। साथ ही अपंजीकृत पोल्ट्रीफार्मों को भी चिन्हित किया जा रहा है। नोटिस जारी और चिन्हीकरण होने से Poultry Farm संचालकों में खलबली देखी जा रही है। शासन ने Bird Flu की आशंका जताते हुए प्रदेशभर के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए। इस निर्देश के बाद पीलीभीत डीएम पुलकित खरे ने सामाजिक वानिकी, पशुपालन और स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग आदि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने Bird Flu की आशंका को लेकर सभी विभागों को अलर्ट रहने की बात कही।

इस साल पशु पालन विभाग पहले से ही अलर्ट हो गया है। पूरनपुर और कलीनगर तहसील क्षेत्र में संचालित पोल्ट्रीफार्म संचालकों को नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बता दें कि पिछले साल पूरनपुर के गांव शेरपुरकलां के एक Poultry Farm में मरी मुर्गियों में Bird Flu की पुष्टि हुई थी। इससे तमाम मुर्गा-मुर्गियों को जिंदा ही ज़मीन में दफनाया गया था।

बगैर पंजीकरण वाले पोल्ट्रीफार्मों को चिन्हित किया जा रहा है। ताकि इनपर कार्रवाई की जा सके। Bird Flu की रोकथाम को पशु पालन विभाग की तरफ से शुरू की गई कार्रवाई से बिना पंजीकरण के चल रहे Poultry Farm के संचालकों में खलबली मच गई है। डिप्टी सीवीओ डा. राजीव मिश्र ने बताया कि Bird Flu की आशंका को लेकर एक दर्जन से अधिक Poultry Farm को नोटिस जारी किए गए हैं। उनको बीमारी के बचाव के तरीके और सावधानी बरतने के बारे में भी बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दोनों तहसीलों में सिर्फ एक ही Poultry Farm पंजीकृत हैं। जबकि दर्जनों की संख्या में Poultry Farm खुले हुए हैं।

यह भी पढ़ें – Joe Biden ने Omicron को लेकर चेताया, Vaccine नहीं लेने वालों की हो सकती है मौत

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है