बिग बैश लीग हुआ और मनोरंजक आये ये तीन नये नियम

0
283

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में 10 दिसंबर से शुरू होने वाले बिग बैश टी-20 क्रिकेट लीग एक बार फिर से अपने नए बदलाओं के कारण सुर्खियों में आ गया। लीग के 10वें सत्र को और मनोरंजक बनाने के लिए इस साल तीन नए बदलाओ किये गए। पावरसर्ज, एक्सफैक्टर, और बैश बूस्ट यह तीन नए नियम इस साल बिग बैश लीग में देखने को मिलेंने।

1 पावरसर्ज नियम:

पावरसर्ज नियम के मुताबिक शुरुवात के 6 ओवर के पावर प्ले को कम कर के 4 ओवर का कर दिया गया है। दो ओवर के पावर प्ले को बैटिंग टीम को मिलेगा। बल्लेबाज़ी  वाली टीम 10 ओवर के बाद कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकती है। इस नियम के मुताबिक फील्डिंग टीम को बस 2 खिलाड़ी को क्षेत्ररक्षक के बाहर रखने की अनुमति हैं।

2 बैश बूस्ट नियम:

ये एक बोनस अंक है। बैश बूस्ट नियन के अनुसार ये दूसरी पारी के बीच ओवर के बाद दोनों टीमों का रनो की तुलना की जाएगी।  10 ओवर के बाद दोनों टीम के रनो की तुलना की जाएगी जो टीम का स्कोर दूसरे से ज्यादा हुआ उसे बोनस अंक दिया जाएगा।

3 एक्स फैक्टर नियम:

एक्स फैक्टर प्लेयर नियमएक्सफैक्टर के मुताबिक 12वें या 13वें नंबर का खिलाड़ी को भी खेलने का मौका मिलेगा । 10 ओवर के बाद किसी बल्लेबाज़ ने बल्लेबाज़ी नहीं की हो या किसी गेंदबाज़ ने ना ही गेंजबाजी की हो तो उनकी जग़ह 12वे या 13वे का खिलाडी होगा।

बीबीएल के ने एलिस्टर डोबसन ने बताया की , ‘पावर सर्ज, एक्स फैक्टर और बैश बूस्ट नियमों का लाने का मकसद हाई स्कोर, मनोरंजक क्रिकेट और , नए रणनीतिज्ञ एंगल  जिससे टोनमेंट को और मनोरंजक बना सके।  उन्होंने ये भी कहा की, ‘हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि दर्शक  इन बदलावों को पसंद करेंगे।’