डिजिटल होती जा रही दुनिया एक तरफ आपको फ़ायदा दे रही है वहीं आपको लूट भी रही है। Gmail और Outlook जैसे Popular E-mail Service इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को सावधान होने की जरूरत है। यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई जिसके मुताबिक, जालसाज़ Mail के जरिए खतरनाक लिंक्स भेज रहे हैं।

आप भी अगर Mail के झांसे में आ जाते हैं तो आपको ना सिर्फ अपनी पर्सनल जानकारी, बल्कि पैसों से भी हाथ धोना पड़ सकता है। हैरान करने वाली बात यह है कि यह खतरनाक Mail आपको दिखने में एक Official Mail जैसा लगेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, Gmail और Outlook यूजर्स को लालच देकर शिकार बनाया जा रहा है। Hackers E-mail में गिफ्ट कार्ड होने का दावा करते हैं। इसमें कहा जाता है कि गिफ्ट कार्ड क्लेम करने के लिए यूजर्स को एक सर्वे में हिस्सा लेना होगा। लिंक पर क्लिक करने वाले यूजर्स को एक वेबसाइट पर ले जाया जाएगा। दुर्भाग्य से, सर्वे में हिस्सा लेने के बाद भी आपको किसी तरह का गिफ्ट कार्ड नहीं मिलने वाला। लिंक पर Click करने या सर्वे में हिस्सा लेने से आपको पर्सनल जानकारी चोरी होने का खतरा रहेगा।

कैसे पहचानें Mail है फ़र्ज़ी

अगर आपके पास भी कोई Gift Card या इनाम जीतने का मेल आता है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। E-mail असली है या नकली, यह पहचानने के हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। इस तरह के Mail अक्सर आपको किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहते हैं। कई बार Mail में बड़ी धनराशि का जिक्र किया जाता है, जबकि आपने ऐसे किसी भी ड्रॉ में हिस्सा नहीं लिया होता। इसके अलावा, अक्सर जालसाज मेल लिखते समय स्पेलिंग और ग्रामर की भी गलतियां करते हैं।

बचने के लिए Tips

  • अज्ञात वेबसाइटों पर उनकी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज न करें।
  • E-mail और पासवर्ड दर्ज न करें, खासकर अगर यह किसी सर्वे का हिस्सा है।
  • यूजर्स को ध्यान रखना होगा कि वह किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।
  • अनजान मेल में दी गई कोई भी अटैचमेंट ना खोलें।

यह भी पढ़ें:  Yogi सरकार चुनाव से पहले खोलेगी नौकरियों का पिटारा

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है