Railway Station पर Toilet जाने से पहले जान लें वहां के रेट, वरना करनी होगी जेब ढीली

0
149

आज कल जगह जगह Toilet बने रहते हैं जिसको इस्तेमाल करने पर 5 रुपए तक देने पड़ते हैं। पैसे देने का एक फायदा ये भी होता है कि आपको साफ सुथरा Toilet मिल जाता है। लेकिन आपको अगर Toilet इस्तेमाल करने पर 100 रुपए से ज़्यादा पैसे देने पड़े तो आपको कैसा लगेगा। सोच कर देखिए ट्रेन से यात्रा करते हुए कभी आपको शौच लगी हो तो आपने कितने पैसे दिए हैं? ज्यादा से ज्यादा दो, पांच या दस रुपये। अगर आपसे कोई Toilet इस्लेमाल करने के बदले 112 रुपये मांग तो आप क्या कहेंगे? आप कहेंगे ऐसा कहां होता है तो हम आपको बता दें कि ऐसा Agra Cantt Railway Station पर होता है और हुआ है।

मामला दरअसल ये है कि दो ब्रिटिश नागरिक आगरा घूमने दिल्ली से गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए आगरा कैंट पहुंचे। Agra Cantt Railway Station पर गाइड आईसी श्रीवास्तव ने उन्हें स्टेशन पर रिसीव किया। इस दौरान दोनों सैलानियों ने Toilet जाने की इच्छा जताई।

आईसी श्रीवास्तव उन्हें प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मौजूद एक्जिक्यूटिव लाउंज ले गए। पांच मिनट के बाद जब वो Toilet से वापस आए तो उन्हें बताया गया कि उन्हें प्रति व्यक्ति 100 रुपये प्लस 12 रुपये जीएसटी यानी कुल 112 रुपये देने होंगे। लाउंज के बाहर बैठे कर्मचारी ने उनसे दो आदमी के 224 रुपये मांगे। इस पर गाइड ने आपत्ति जताई लेकिन वो कर्मचारी नहीं माना जिसके बाद गाइड ने 224 रुपये अपनी तरफ से भुगतान किया।

आईसी श्रीवास्तव ने इस बारे में कहा कि रेलवे के इस तरह के नियमों से Agra Station पर उतरने वाले सैलानियों के मन में Agra के प्रति गलत छवि बनती है। गाइड ने पर्यटन विभाग से भी इसकी शिकायत की है। इस मामले को लेकर IRCTC के स्थानीय प्रतिनिधि ब्रजेश कुमार के मुताबिक एग्जीक्यूटिव लाउंज में दो घंटे बिताने का चार्ज प्रति व्यक्ति 200 रुपये है। उन्होंने कहा कि सैलानियों ने वहां कुछ समय बिताया होगा इसलिए उन्हें चार्ज देना पड़ा।

यह भी पढ़ें – Ganesh Chaturthi पर बहन के घर की Salman Khan ने Ganpati Puja

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है