Home Universal World महिलाओं के विज्ञापन करने पर लगी रोक

महिलाओं के विज्ञापन करने पर लगी रोक

0

देश दुनिया में महिलाएं आज पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर काम कर रही हैं, बावजूद इसके कई देशों में महिलाओं को बहुत से काम करने पर रोक है। ईरान (Iran) के कट्टर इस्लामी मौलवियों ने महिलाओं के विज्ञापन करने पर रोक लगा दी है। यह घोषणा उस विज्ञापन को लेकर छिड़ी बहस के बीच हुई है, जिसमें ढीला-ढाला हिजाब पहनी हुई महिला को Ice Cream खाते हुए दिखाया गया था।

ईरानी मौलवी Ice Cream वाले विज्ञापन से भड़क गए थे। उन्होंने अधिकारियों से स्थानीय Ice Cream निर्माता डोमिनोज पर केस चलाने की अपील की है। इस विज्ञापन को ‘सार्वजनिक शालीनता के खिलाफ’ और ‘महिलाओं के मूल्यों’ का अपमान करने वाला बताया गया है। बता दें कि 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से ही Iran में महिलाओं के लिए हिजाब पहनना जरूरी है। मालूम हो कि इस क्रांति के बाद धार्मिक रूप से रूढ़िवादी कानूनों को देश में तेजी से लागू किया गया। यहां की महिलाएं जब भी इन नियमों का विरोध करने की कोशिश करती हैं, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है।

Iran के संस्कृति और इस्लामी मार्गदर्शन मंत्रालय ने इस मामले पर देश के आर्ट और सिनेमा स्कूलों को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया कि ‘हिजाब और शुद्धता नियमों’ के अनुसार महिलाओं को अब विज्ञापनों में शामिल होने की इजाजत नहीं है। पत्र में यह भी कहा गया है कि यह रोक सांस्कृतिक क्रांति की सर्वोच्च परिषद के फैसलों के तहत ही है।

मौजूदा फैसले को कमर्शियल विज्ञापनों को लेकर Iran के नियमों पर आधारित बताया जा रहा है, जो देश में लंबे समय से लागू हैं। इसके तहत न केवल महिलाओं बल्कि बच्चों और पुरुषों के ‘इंस्ट्रूमेंटल यूज’ के तौर पर दिखाने पर रोक है। हालांकि यह सत्तारूढ़ प्रशासन की कठोरता पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें – लोग सोचते हैं मैं भारत से प्यार नहीं करता : Aamir Khan

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version