सर्दी के मौसम में UP वालों के लिए बुरी ख़बर,बढ़ने वाले हैं Beer के दाम

0
248

इस वक़्त देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में शराब के शौकीन लोग मज़े से घर पर शराब का आनंद ले रहे हैं। महंगाई के इस वक़्त में आम आदमी के ऊपर ये शौक़ अब भारी पड़ने वाला है। अगले साल नई आबकारी नीति लागू होने के बाद UP में बीयर के शौकीनों की जेब पर बोझ बढ़ सकता है। आबकारी विभाग नए वित्तीय वर्ष में बीयर के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट से मंज़ूरी मिली तो दाम बढ़ जाएगा। यह वृद्धि दो साल के बाद होगी। Corona काल में जब लोग सर्दी-जुकाम से बच रहे थे तब प्रदेशभर में बीयर की बिक्री अप्रत्याशित रूप से घट गई थी। बीयर के कारोबार को प्रोत्साहित करने के लिए आबकारी विभाग ने टैक्स कम कर दिया था, जिससे दाम 20 रुपये प्रति केन कम हो गए थे।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में जबकि कोरोना का प्रभाव बेहद कम रहा, बीयर की बिक्री में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई। अधिकारियों के मुताबिक अंग्रेजी शराब की बिक्री में 60 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई जबकि बीयर की बिक्री में इससे बीस प्रतिशत ज्यादा यानी 80 फीसदी तक का उछाल आया है। गर्मी के दिनों में तो अप्रत्याशित वृद्धि हो गई थी। कारोबारियों की तरफ से लगातार मांग हो रही है कि दाम में बढ़ोतरी की जाए। जिसके आधार पर दाम में वापस बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार हुआ है। विभाग की बैठक में वृद्धि का प्रस्ताव रखा जाएगा।

इस बार अंग्रेजी शराब के भी बढ़ेंगे दाम

पिछली बार सस्ती शराब तो महंगी हुई थी, लेकिन महंगी शराब के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। यानी अंग्रेजी शराब का वो पव्वा जिसकी कीमत 150 रुपये से कम थी, उसके दाम बढ़े थे, लेकिन जिस पव्वे की कीमत 150 रुपये से अधिक थी, उसके दाम नहीं बढ़ाए गए थे। इसकी कीमत में इस बार 10 रुपये प्रति पव्वा की बढ़ोतरी संभव है।

यह भी पढ़ें – पति संग Katrina Kaif इस जगह सेलिब्रेट करेंगी ‘New Year’, आप भी बना सकते हैं प्लान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है