गुजरात में Baarish ने मचाई तबाही, हर तरफ बस पानी पानी

0
198

एक तरफ तो लोग दुआ मांग रहे हैं कि Delhi में Baarish हो जाए और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिले वो वहीं दूसरी तरफ गुजरात, महाराष्ट्र जैसे देश के पश्चिमी राज्यों में सैलाब से हालात एकदम बिगड़ गए हैं। सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि कई राज्यों में मॉनसून आफत बन कर कहर बरसा रहा है।

देश में दिल्ली, यूपी, हरियाणा जैसे राज्यों में लोग गर्मी से उबरने के लिए मॉनसूनी Baarish का इंतज़ार कर रहे हैं। वहीं गुजरात का तो सबसे बुरा हाल है, जहां नवसारी, डांग, अहमदाबाद, तापी, नर्मदा जैसे जिलों में हालात बेकाबू हैं। नवसारी से सूरत को जोड़ने वाला स्टेट हाईवे बाढ़ जैसे हालातों के चलते बंद हो गया है। इसके अलावा अहमदाबाद में तो गली-गली में पानी भरा है और मुख्य मार्गों पर कारें डूबी खड़ी हैं। कहीं अस्पतालों में पानी भरा है तो कहीं सोसायटी में खड़ीं गाड़ियां तैरने की स्थिति में हैं।

बीते एक दिन में गुजरात में 7 लोगों की बाढ़ के चलते मौत हो गई है। मॉनसून की Baarish के चलते अब तक कुल 63 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा, ‘बीते एक दिन में Baarish से जुड़ी घटनाओं के चलते 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 1 जून से अब तक बिजली गिरने, दीवार गिरने या फिर डूबने जैसी घटनाओं के चलते 63 मौतें हुई हैं।’ अब तक सूबे में 9,000 लोगों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया गया है और फंसे हुए 468 लोगों को बचाया गया है।

मध्य प्रदेश में भी जमकर Baarish हो रही है। खासतौर पर महाराष्ट्र और गुजरात से सटे इलाकों में अच्छी खासी Baarish के चलते हालात बिगड़ते दिख रहे हैं। सूबे के 33 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

महाराष्ट्र में भी मुंबई, पुणे से लेकर कई शहरों में भारी Baarish ने इंतजामों को कमजोर साबित किया है। राज्य की ज्यादातर नदिया खतरे के निशान के करीब ही बह रही हैं। अंबा, सावित्री, उल्हास, कुंडालिका, वशिष्ठी नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है।

दक्षिण भारत में भी हालात बाढ़ से बिगड़ते दिख रहे हैं। आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर जाने की आशंका है और प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है।

यह भी पढ़ें – Delhi में 8वीं तक के बच्चे नहीं होंगे फेल, जानें पूरी ख़बर

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है