भारत में मॉडल 3 की बुकिंग इस महीने से शुरू होने की है उम्मीद

अब भारत की सड़कों पर भी टेस्ला की कारें फर्राटा भरती नज़र आएंगी। कंपनी जून 2021 में भारतीय बाजार में उतर सकती है। कंपनी भारत में मॉडल 3 को लॉन्च कर सकती है और उसके लिए बुकिंग जनवरी से शुरू होने की उम्मीद है।

लंबे इंतजार के बाद अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला नए साल में भारत में एंट्री करने जा रही है।  अगले साल की पहली तिमाही के अंत में डिलीवरी शुरू हो सकती है। बता दें कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी। मस्क ने एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि निश्चित रूप से उनकी कंपनी अगले साल भारत में दस्तक देगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी सोमवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना परिचालन शुरू करेगी। कंपनी भारत में मांग के आधार पर विनिर्माण इकाई लगाने की संभावना तलाशेगी।

टेस्ला प्रमुख एलन मस्क ने सबसे पहले साल 2016 में ही ‘Model 3’ को भारत में लॉन्च करने की घोषणा की थी। उसी साल कुछ समय के लिए इसकी प्री-बुकिंग्स भी हुई थी। लेकिन कंपनी ने आखिरी वक्त पर अपने प्लान को इसलिए ड्रॉप कर दिया था, क्योंकि भारत की आयात नीति के कारण उसे कुछ समस्या आ रही थी। लेकिन अब इस इलेक्ट्रिक कार के चहेतों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

नितिन गडकरी ने कहा, ‘अमेरिका की वाहन क्षेत्र की दिग्ग्ज कंपनी टेस्ला अगले साल से भारत में अपनी कारों के लिए वितरण केंद्र खोलेगी। मांग के आधार पर कंपनी यहां अपना विनिर्माण कारखाना लगाने पर भी विचार करेगी। भारत में अगले पांच साल में दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादक बनने की क्षमता है।’ उन्होंने कहा कि भारत ने 2030 तक कॉर्बन उत्सर्जन में 30 से 35 प्रतिशत की कटौती की प्रतिबद्धता जताई है। साथ ही भारत अपने आठ लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल के आयात को कम करने का प्रयास कर रहा है। ऐसे में हम हरित ईंधन और बिजली के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दे रहे हैं।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है