भीड़ भाड़ वाली Delhi को अब आप भूल जाएं और एक ख़ूबसूरत Delhi को याद रखें इसके लिए सरकार लगातार काम कर रही है। चांदनी चौक में मोटर चालित वाहनों पर पाबंदी के बाद वहां विटेंज लुक वाली Electric cart चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिससे यहां बड़ी संख्या में आने वाले खरीददारों, पर्यटकों को आवाजाही आसान हो।

Delhi Transport Department ने पहले चरण में विंटेज लुक में दिखने वाले 11 E-cart के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) जारी किया है। यह E-cart लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक चलेगा।

विभाग ने कहा है कि इच्छुक कंपनियां और व्यापारी भी इसमें शामिल हो सकते हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हम पहले चरण में 11 E-cart ले रहे हैं। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इसकी संख्या बढ़ाकर 22 की जाएगी। यह चांदनी चौक के मुख्य मार्ग के अलावा उससे सटे सड़कों पर भी चलाया जाएगा।

Delhi सरकार शाहजहानाबाद रिडेवलपमेंट कार्पोरेशन (एसआरडीसी) के जरिए चांदनी चौक के संरक्षण का काम कर रही है। वहां लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक सौंदर्यीकरण किया गया है। उसके साथ ही यहां पर होने वाली भीड़ को खत्म करने के लिए बीते 14 जून से मोटर चालित वाहनों पर पाबंदी लगा दी गई है। अब वह विटेंज लुक वाली E-cart चलाना चाहती है जिससे यहां के पर्यावरण को सुरक्षित बनाया जा सके।

11 E-cart का परिचालन सुबह 9 से रात 9 बजे तक होगा जब तक की मोटर चालित वाहनों पर पाबंदी रहेगी। इसमें खासतौर से बच्चों, बुजुर्गों, व महिलाओं को तवज्जों दी जाएगी। इस कार्ट में कम से कम आठ लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें: जुलाई में 12 हजार वाहनों का Registration कर दिया जाएगा कैंसिल, जानें पूरी ख़बर

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है