Delhi में Metro के आने से दिल्ली वालों को बहुत आराम मिल गया है लेकिन अब Mumbai वालों को लोकल ट्रेन नहीं बल्कि Metro में सफर करने का मौक़ा मिलने जा रहा है। भारतीय रेलवे के रिसर्च डिजाइन और स्टेण्डर्ड ऑर्गनाइजेशन (RDSO) आज से यहां मेट्रो के oscillation trials की शुरुआत करने जा रही है।

Navi Mumbai के लोग भी अब जल्द Metro ट्रेन में ट्रेवल कर सकेंगे। Navi Mumbai Metro के इस साल के अंत तक शुरू होना प्रस्तावित है। इस से पहले इसकी सुरक्षा और इसमें यात्रा की क्वॉलिटी को बेहतर बनाने के लिए ये ट्रायल रन किया जा रहा है। बता दें कि, Navi Mumbai Metro Project  के तहत इसके चार एलिवेटेड कॉरिडोर को CIDCO द्वारा तैयार किया जा रहा है। ट्रायल के तुरंत बाद इन्हें लोगों के इस्तेमाल के लिए खोलने की योजना है।

City and Industrial Development Corporation (CIDCO) ने मंगलवार को अपने एक ट्वीट में लिखा, “पेंढ़ार स्टेशन से सेंट्रल पार्क स्टेशन की Metro लाइन 1 पर RDSO 28 अगस्त से मेट्रो के oscillation trials की शुरुआत करने जा रही है।” साथ ही इस ट्वीट में CIDCO ने बताया, ” Navi Mumbai Metro के तहत आने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर को हमारे द्वारा ही बनाया जा रहा है। इनके जरिये कई नोड को आपस में जोड़ा जा सकेगा और पब्लिक ट्रांस्पोर्ट भी और बेहतर हो जाएगा।”

Navi Mumbai Metro Project को चार फेज में बांटा गया है। इसमें से पहला बेलापुर रेलवे स्टेशन से शुरू होकर तलोजा के पास पेंढ़ार स्टेशन पर खत्म होता है। इस 11.10 किलोमीटर लंबे रूट पर Metro के 11 स्टेशन बनाए गए हैं। Navi Mumbai Metro का दूसरा फेज खंडेश्वर और तलोजा एमआईडीसी को जोड़ेगा, जबकि तीसरे फेज में पेंढ़ार और तलोजा एमआईडीसी को जोड़ने की योजना बनाई गई है। इसके अलावा चौथे और अंतिम फेज में खंडेश्वर को पनवेल के निकट बन रहे Navi Mumbai International Airport से जोड़ा जाएगा।

पब्लिक के लिए Metro सेवा की शुरुआत से पहले ये ट्रायल रन बेहद महत्वपूर्ण हैं। इस दौरान भारतीय रेलवे की रिसीर्च टीम Metro ट्रेन के ब्रेक सिस्टम, ट्रैक और सुरक्षा को लेकर उसके अन्य पहलुओं की जांच करेगा। ये ट्रायल रन पेंढ़ार स्टेशन से सेंट्रल पार्क स्टेशन की 5.14 किलोमीटर की दूरी पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नई Benelli 302R से उठा पर्दा

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है