भारत में इस साल लॉन्च होगा सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की लांचिंग का सिलसिला जारी है, इसी क्रम में बर्ड ग्रुप की सहायक कंपनी बर्ड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी देश में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर ES1 + को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस स्कूटर को सबसे पहले 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। माना जा रहा है कि Bird ES1 + इलेक्ट्रिक स्कूटर को शुरूआत में दिल्ली-एनसीआर में ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद कंपनी टीयर I और टियर II शहरों में इसे लॉन्च करेगी।

जानकारी के लिए बता दें, इस स्कूटर को चीन से सीकेडी (CKD) मार्ग के तहत भारत लाया जाएगा और कंपनी इसे अपने मानेसर प्लांट में तैयार करेगी। मीडिया रिपोर्ट पर विश्वास करें तो नए बर्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी करीब 50,000 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च कर सकती है। जिसके चलते यह देश का सबसे किफायती इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन होगा।

दिल्ली-नोएडा के रास्ते ब्लॉक: सुप्रीम कोर्ट ने मांगा केंद्र और दिल्ली…

बर्ड ES1 + इलेक्ट्रिक स्कूटर के पावरट्रेन सिस्टम में 3Ah लिथियम-आयन बैटरी और 1.6kW इलेक्ट्रिक बैटरी शामिल होगी। जो सिंगल चार्ज में 55 किमी की इलेक्ट्रिक रेंज देने में सक्षम होगी। वहीं कंपनी के अनुसार इसकी टॉप स्पीड 45 किमी प्रति घंटे तक की होगी। रिपोर्ट के अनुसार इस स्कूटर में 140 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया जाएगा। इसके साथ ही इसकर कुल वजन 62kgs होगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि हाल ही में बर्ड इलेक्ट्रिक ने ऑस्ट्रेलिया स्थित ई-मोबिलिटी ब्रांड VMoto के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस सौदे के तहत कंपनी भारत सरकार द्वारा एक राइड-शेयरिंग योजना में परीक्षण के उद्देश्य के लिए  CUMini इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदेगी। VMoto दुनिया भर में सुपरसोको ब्रांड नाम के तहत कई इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बेचता है। बतौर फीचर्स इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एलईडी हेडलैंप और टेललैंप, स्प्लिट सीट और एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। वहीं यह इलेक्ट्रिक स्कूटर लंबाई में 1782 मिमी, चौड़ाई में 727 मिमी और ऊंचाई में 1087 मिमी होगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है