सावधान! सामने आया Corona का New Variant

0
184

Corona virus की विदाई पर खुश होने वाले ये जान लें कि Corona कहीं गया ही नहीं है बल्कि वो और ख़तरनाक होकर वापिस आ गया है। सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाए गए Corona virus के एक New Variant को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं। इस Variant में कई म्युटेशन हैं और इनकी वजह से Virus के काम करने के तरीके में बड़े बदलाव आ सकते हैं।

इस New Variant का औपचारिक नाम B.1.1.529 है। दक्षिण अफ्रीका के National Institute for Communicable Diseases(एनआईसीडी) ने अभी तक इसके 22 मामले सामने आने की पुष्टि की है। संस्थान ने यह भी कहा है कि जीनोमिक विश्लेषण चल रहा है और संभव है कि और भी मामले सामने आएं। World Health Organization इस Variant को “निगरानी में डाले गए Variant” की श्रेणी में डाल चुका है।

संगठन ने कहा है कि इसके सबसे शुरुआती सैंपल नवंबर में कई देशों में मिले थे। संगठन की Corona तकनीकी टीम की प्रमुख मारिया वान करखोव ने बताया कि Variant का दक्षिण अफ्रीका में पता लगाया गया और इस समय इसके 100 से भी कम पूरे जीनोम सीक्वेंस उपलब्ध हैं। और जानकारी की जरूरत अभी इसके बारे में और जानकारी हासिल करने में कुछ सप्ताह और लग जाएंगे और तब जाकर यह फैसला लिया जा सकेगा कि इसे “Variant of interest” घोषित किया जाए या “variant of concern” उसके बाद ही उसे डेल्टा जैसा कोई यूनानी नाम भी दिया जा सकेगा।

वान करखोव ने माना कि इस Variant में बहुत बड़ी संख्या में म्युटेशन हैं और इस वजह से इस Virus का व्यवहार बदल सकता है। लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इसके मौजूदा टीकों और दवाओं की गुणकारिता के लिए क्या मायने हैं।

करखोव का कहना है, “जो भी बाहर हैं उन्हें यह समझने की जरूरत है कि यह Virus जितना फैलेगा उतना ही इसे बदलने का मौका मिलेगा और उतने ही म्युटेशन सामने आएंगे” New Variant के मामले बोत्सवाना और हांग कांग में भी पाए जाने की खबर है। पूरे अफ्रीका में सिर्फ 6.6 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीके लगे हुए हैं और कई देशों में महामारी की चौथी लहर फैल रही है।

अफ्रीकी संघ के Africa Center for Disease Control and Prevention (सीडीसी) के जॉन केंगासॉन्ग ने जोर दे कर कहा कि जो डाटा सामने आ रहा है उसके पड़ताल की जाएगी और मूल्यांकन किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हमें अभी और अध्ययन करने की जरूरत है, अभी भी इस Virus के बारे में ऐसा बहुत कुछ है जो हम नहीं जानते” लेकिन दुनिया के कई देशों में सरकारें सावधान हो गई हैं और कई कदमों की घोषणा कर रही हैं।

इस्राएल और ब्रिटेन ने कई अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। ब्रिटेन दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, लेसोथो, बोत्सवाना, एस्वतीनी और जिम्बाब्वे से उड़ानें निलंबित कर रहा है। इस्राएल इन सभी देशों और मोजाम्बिक से विदेशी नागरिकों के आगमन पर रोक लगा रहा है। इन देशों से लौटने वाले इस्राएली नागरिकों को quarantine में समय बिताना होगा।

यह भी पढ़ें – किसान आंदोलन को 1 साल पूरा होते ही Delhi के बॉर्डरों पर फिर बढ़ी हलचल

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है