देश में मनाई जा रही है Radha Ashtami, जानें इस दिन का महत्व 

0
82

आज देश भर में Radha Ashtami मनाई जा रही है। भगवान श्रीकृष्ण के नाम के साथ हमेशा राधा रानी का नाम भी लिया जाता है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद Radha Ashtami का पर्व आता है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को Radha Ashtami व्रत रखा जाता है। इस साल Radha Ashtami 14 सितंबर, मंगलवार को मनाई जा रही है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, राधा रानी की पूजा के बिना भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अधूरी मानी जाती है। कृष्ण जन्माष्टमी की तरह ही Radha Ashtami का त्योहार बड़े धूमधाम के साथ मनाते हैं।

जानें, Radha Ashtami 2021 शुभ मुहूर्त

Radha Ashtami तिथि 13 सितंबर दोपहर 3 बजकर 10 मिनट से शुरू होगी, जो कि 14 सितंबर की दोपहर 1 बजकर 9 मिनट तक रहेगी।

जानें, Radha Ashtami का महत्व – जन्माष्टमी की तरह ही Radha Ashtami  का विशेष महत्व है। कहते हैं कि Radha Ashtami का व्रत करने से सभी पापों का नाश होता है। इस दिन विवाहित महिलाएं संतान सुख और अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, जो लोग राधा जी को प्रसन्न कर देते हैं उनसे भगवान श्रीकृष्ण अपने आप प्रसन्न हो जाते हैं। कहा जाता है कि व्रत करने से घर में मां लक्ष्मी आती हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

सुहागिन स्त्रियां इस दिन व्रत रखकर राधा जी की विशेष पूजा करती हैं। इस दिन पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। Radha Ashtami का पर्व जीवन में आने वाली धन की समस्या को भी दूर करता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है