जानें, नए साल में कब और कितनी बार लगेगा चंद्र और सूर्य ग्रहण

0
580

इन देशों में पड़ेगा चंद्र और सूर्य ग्रहण का असर

साल 2020 कैसा बीता है ये पूरी दुनिया जानती हैं। पूरे साल सिर्फ एक ही ज़िक्र हर जगह रहा वो है ‘कोरोनावायरस’। कोरोना ने न जाने कितनों के घर उजाड़ दिए। कोई भूख से मरा तो कोई बेरोज़गारी से। हर तरफ सिर्फ तबाही ही तबाही देखी गई। अब लोग नए साल का इंतज़ार कर रहे हैं और साथ ही ये उम्मीद भी कर रहे हैं कि ये आने वाला साल बेहतर होगा।

साल 2021 में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। नया साल शुरू होते ही व्रत और त्योहारों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही नए साल में चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण भी लगेंगे। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, न्यू ईयर यानी 2021 में दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे।

जानें, नए साल में कब लगेगा सूर्य ग्रहण

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगेगा। भारत में यह ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई पड़ेगा। इसके अलावा यह ग्रहण उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में आंशिक, उत्तरी कनाडा, रूस और ग्रीनलैंड में पूर्ण रूप से दिखाई पड़ेगा।

4 दिसंबर 2021 को साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा। इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा। यह अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई पड़ेगा।

जानें, नए साल में कब लगेगा चंद्र ग्रहण

26 मई 2021 को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा। बता दें कि यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा। यह भारत में एक उपछाया ग्रहण के तौर पर देखा जा सकेगा, जबकि पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका में पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा।

19 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण दोपहर करीब 11.30 बजे लगेगा, जो कि शाम 05 बजकर 33 मिनट पर समाप्त होगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। यह भारत, अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर में देखा जा सकेगा।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है