Agneepath Scheme 2022: Air Force Agniveer भर्ती के लिए आज से करें आवेदन

0
409

कई दिनों के बवाल के बाद Indian Air Force ने 24 जून, 2022 से Agneepath Scheme के माध्यम से आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार अग्निवीरों पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू होगी और 5 जुलाई 2022 को समाप्त होगी।

Eligibility Criteria

जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यहां उपलब्ध विस्तृत नोटिफिकेशन के माध्यम से शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की जांच कर सकते हैं।

Selection Process

चयन प्रक्रिया में चरण I और चरण II परीक्षा शामिल होगी। चरण I परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार चरण II परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के नाम को पीएफटी और उसके बाद मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

Application Fee

जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल हो रहे हैं, उन्हें ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करते समय 250 रुपये देना होगा। आवेदन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

भर्ती का नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अग्निवीरों को Air Force में 1950 वायु सेना के तहत चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा। किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग, Indian Air Force में एक अलग रैंक बनाएगा।

सेना में अग्निवीरों की भर्ती का प्लान बताते हुए लेफ्टीनेंट जनरल बंसी पोनप्पा ने बताया कि इस साल दिसंबर के पहले सप्ताह तक सेना में 25000 अग्निवीरों का पहला बैच भर्ती कर लिया जाएगा। इसके बाद फरवरी 2023 तक दूसरे बैच में अभ्यर्थियों की भर्ती कर यह संख्या 40000 पूरी कर ली जाएगी।

यह भी पढ़ें – आ रही हूं इंडिया, वादा करके London गर्ल ने रिटायर्ड IPS से ठग लिए लाखों रुपए

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है