CM Yogi का ऐलान, इन छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति और Hostel की सुविधा

0
241

आज के वक़्त में बच्चों की पढ़ाई भी बाक़ी चीज़ों की तरह महंगी हो गई है। ऐसे में अगर छात्रों को पढ़ाई में कोई मदद मिल जाए तो छात्रों के लिए इससे बड़ी राहत और क्या होगी। CM Yogi Adityanath ने कहा है कि UP सरकार राजधानी में एक भव्य स्मारक व सांस्कृतिक केंद्र बनवा कर बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर को समर्पित करेगी। हम डॉ. भीमराव आंबेडकर पर शोध करने वाले शोधार्थियों के रहने व उनके स्कॉलरशिप की भी व्यवस्था करेंगे।

CM Yogi ने सोमवार(6 दिसंबर) को डॉ। भीमराव अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर महासभा परिसर में आयोजित समारोह में यह बात कही। CM Yogi ने कहा कि छात्रों को छात्रावास की सुविधा मिलने के साथ ही प्रेक्षागृह व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। पुस्तकालय की सुविधा भी होगी। CM Yogi ने कहा कि  पूर्व सरकारों में बाबा साहेब पर गलत टिप्पणियां होती थी, आज वह लोग अपने कृत्यों की सजा भुगत रहे हैं। 68 लाख छात्रों की छात्रवृत्ति रोकने का काम भी पिछली सरकार में किया गया। हमारी सरकार ने 22 लाख लोगों को उनके घरों पर कब्जे दिए जा चुके हैं। पूर्व की सरकारों ने इन्हें बेदखल करने का काम किया था।

CM Yogi ने कहा कि नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने भीमराव आंबेडकर से जुड़े हुए पांच तीर्थ स्थलों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया। बाबा साहब के प्रति यह सम्मान का भाव ही है कि पूरा देश 26 नवंबर की तिथि को बाबा साहेब डॉ। भीमराव आंबेडकर के प्रति अपनी श्रद्धा को व्यक्त करने के लिए ”संविधान दिवस’ के रूप में मनाता है।

CM Yogi ने कहा कि एक समतामूलक समाज की स्थापना किए बगैर एक सशक्त और समर्थ भारत की परिकल्पना बेमानी होगी। प्रधानमंत्री ने हमेशा ने इस पर ध्यान दिया और सरकार ने कार्य भी किया। संविधान केवल एक पुस्तिका या ग्रन्थ नहीं, बल्कि भारत को क्या चाहिए और अनंतकाल तक भारत को कैसे यह संविधान आगे बढ़ाएगा उसको उन्होंने केवल तीन शब्दों के आधार पर सब कुछ कह दिया। बाबा साहब डॉ। भीमराव आंबेडकर जी ने इस देश को एक संविधान दिया। ‘स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व’ इस संविधान का आदर्श है।

यह भी पढ़ें – लोकसभा में Rahul Gandhi की हुंकार, बोले,किसानों को मिले उनका पूरा हक़

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है