Delhi में Corona के साथ साथ H1N1 virus ने भी लोगों को किया परेशान

0
188

एक तरफ देश Corona virus के आतंक से परेशान है इसी बीच Swine flu ने भी लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। Delhi में H1N1 virus (Swine flu) के मामलों में इज़ाफ़ा हो रहा है। पिछले 15 दिनों में शहर में 15 से अधिक मामले सामने आए हैं।

डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि H1N1 के लक्षण Covid-19 के समान हैं और अधिकांश लक्षण वाले लोगों में H1N1 की जांच नहीं हो रही है। संक्रमण की वास्तविक संख्या रिपोर्ट की तुलना में अधिक हो सकती है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में पिछले 15 दिनों में H1N1 के 15 नए मामले सामने आए हैं।

Swine flu एक मानव श्वसन संक्रमण है जो सूअरों में शुरू हुए इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन की वजह से होता है। वरिष्ठ सलाहकार डॉ राजेश चावला ने कहा कि रोज़ाना कम से कम दो से तीन मरीजों में गंभीर H1N1 संक्रमण दिख रहा है और ऐसे दो रोगी इस समय ECMO पर हैं। ECMO एक लाइफ सपोर्ट प्रणाली है जो उन लोगों को लंबे समय तक हृदय और श्वसन सहायता प्रदान करती है जिनके हृदय और फेफड़े गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं।

वरिष्ठ सलाहकार ने कहा, यदि आपका Covid Test Negative आता है तो आपको H1N1 टेस्ट करना चाहिए क्योंकि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप इस वायरस से संक्रमित हों। चूंकि दोनों के लक्षण समान हैं और इसलिए H1N1 को आसानी से कोविड या मौसमी फ्लू समझा जा सकता है। लोग टेस्ट नहीं करवा रहे हैं इस वजह से हमें असल संख्या का पता नहीं चल रहा है। H1N1 Covid की तरह संक्रामक नहीं है, यह बुजुर्गों, कम इम्युनिटी और पहले से अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों में गंभीर लक्षण दिखाता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि H1N1 में बुखार (कुछ मामलों में तेज बुखार), गले में खराश, नाक बंद, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण होते हैं। वहीं कुछ मामलों में, रोगियों को दस्त और सांस लेने में कठिनाई का भी अनुभव हो सकता है। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखते हैं तो ऐसी स्थिति में तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – Sonam Kapoor के घर आई खुशख़बरी, मां बनते ही कही ये बात 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है