मुस्लिम देशों में फ्रांस के राष्ट्रपति की ओर से की गई विवादित टिप्पणी पर आक्रोश

मुस्लिम देशों में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की ओर से की गई विवादित टिप्पणी के बाद से ही आक्रोश का माहौल बनता जा रहा है। अब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुए प्रदर्शन के बाद उत्तर प्रदेश की पुलिस भी अलर्ट हो गई है। डीजीपी मुख्यालय ने सभी जिलों को निर्देश जारी कर पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

किसी तरह की कोई हिंसा हो इसके लिए निर्देशों में कहा किया है

  • किसी भी आयोजन पर विशेष नजर रखें।
  • सभी पुलिस कप्तानों से कहा गया है कि स्थानीय अभिसूचना इकाइयों को सतर्क कर दिया जाए।
  • जिले में कहीं भी लोगों को एक साथ इकट्ठा न होने दिया जाए।
  • बाजारों, मॉल, धार्मिक स्थलों पर विशेष सतर्कता बरती जाए।
  • COVID-19 को लेकर जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाए।
  • पुलिस पेट्रोलिंग की संख्या बढ़ाए।
  • जिन जिलों में उपचुनाव होने हैं, उन जिलों में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें और विशेष सतर्कता बरतें।

जानें, पूरा मामला

उल्लेखनीय है कि यह पूरा विवाद पेरिस के उपनगरीय इलाके में एक शिक्षक की हत्या के बाद शुरू हुआ, जिसने पैगंबर मोहम्मद के कार्टून अपने विद्यार्थियों को दिखाए। बाद में उसका सिर काटकर हत्या कर दी गई। शिक्षक की हत्या के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की ओर से की गई विवादित टिप्पणी को लेकर मुस्लिम देशों के बीच फ्रांस के खिलाफ माहौल बनता जा रहा है।

अब फ्रांस में जारी कार्टून विवाद के बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के इकबाल मैदान में गुरुवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने मांग की कि केंद्र सरकार फ्रांस में भारतीय राजदूत को वहां के शासन के ‘मुस्लिम विरोधी’ रुख के खिलाफ विरोध दर्ज कराने के लिए कहे। वहीं, CM शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर शांति-व्‍यवस्‍था भंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। इसके बाद मामले में केस दर्ज किया गया है। मसूद ने मैक्रों पर पैगंबर मोहम्मद के आक्रामक कार्टूनों का समर्थन करने और जानबूझकर मुस्लिमों की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है