Akshardham बनने जा रहा है Delhi-NCR का सबसे बड़ा ट्रैफिक जंक्शन

0
260

Delhi में हर रोज़ न जाने कितने लोग आते जाते हैं ऐसे में किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसकी ज़िम्मेदारी सरकार की होती है। Delhi में Akshardham से सराय काले खां और गोल चक्कर पार्क (डीएनडी) तक Delhi- NCR का सबसे बड़ा ट्रैफिक जंक्शन बनने जा रहा है। Delhi-Meerut Expressway के बाद अब दो नए एक्सप्रेसवे भी जुड़ने जा रहे हैं। इनमें Delhi-Mumbai Connector और Delhi-Dehradun Expressway शामिल हैं।

Expressway, National Highway, Metro, Rail, Bus Stand और रैपिड ट्रेन के जुड़ने पर पूरे जंक्शन में लोगों की सबसे ज्यादा आवाजाही होगी। इसी को ध्यान में रखकर सभी निर्माण एजेंसियां काम कर रही हैं। इसके लिए पूरी योजना बनाई गई हैं, जिससे व्यवस्थित तरीके से वाहनों की आवाजाही हो सके। इसके अतिरिक्त एक्सप्रेसवे पर चढ़ने और उतरने के लिए डीएनडी, रिंग रोड, आश्रम रोड और चिल्ला बॉर्डर का ट्रैफिक भी इसी जंक्शन पर पहुंचेगा। इससे प्रति दिन इन जंक्शनों के बीच 10-15 लाख पैसेंजर पर कार यूनिट (पीसीयू) का दबाव होगा। इसके अतिरिक्त रैपिड ट्रेन का भी सराय काले खां में जंक्शन बन रहा है, जिससे Delhi-Meerut, Delhi-Sonipat और Delhi-Alwar Corridor को जोड़ा जाएगा।

यह रोड तीनों एक्सप्रेसवे और Delhi-Noida के ट्रैफिक को परिवर्तित करने और वाहनों को सही रोड पर भेजने का काम करेगी। सराय काले खां से Akshardham और डीएनडी रोड के बीच ट्रैफिक बढ़ने की संभावना को देखते हुए अभी रोड का काम रोका गया है। उसके कुछ लूप में परिवर्तन किए जाएंगे, जिससे Noida-Delhi से आने वाला ट्रैफिक Delhi-Mumbai, Meerut और Dehradun Expressway पर जा सके।

यह भी पढ़ें – Arooj Aftab बनी Grammy Awards जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है