Delhi-NCR में Air Pollution बरक़रार, अगले आदेश तक ये चीज़ें रहेंगी बंद

0
239

Delhi-NCR में Air Pollution ने कोहराम मचाया हुआ है। खराब वायु गुणवत्ता की वजह से Delhi-NCR में सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को अगली सूचना तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। ऐसे शिक्षण संस्थान, जो Covid -19 महामारी की वजह से अबतक बंद थे और खुलने लगे थे, उन्हें पढ़ाई के ऑनलाइन मोड पर वापस जाना होगा।

16 नवंबर रात को Air Quality Management Commission (CAQM) ने Delhi और आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण संकट से निपटने के लिए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकारों को कई निर्देश जारी किए। यह फैसला मंगलवार को Delhi-NCR में प्रदूषण संकट पर हुई एक आपात बैठक के बाद लिया गया है।

बैठक में दिए गए निर्देशों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। राज्य सरकारों को 22 नवंबर को इसके संबंध में अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करनी है। CAQM द्वारा जारी नौ पन्नों के आदेश में NCR सरकारों (दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश) को सलाह दी गई है कि 21 नवंबर तक कम से कम 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दें।

Delhi और आसपास के इलाके पिछले दस दिनों से भी अधिक समय से जहरीले स्मॉग की परत से ढके हुए हैं। अधिकारियों का कहना है कि कम से कम अगले तीन दिनों तक इसमें किसी भी सुधार की उम्मीद नहीं है। Delhi का Air Quality Index (AQI) कई दिनों से ‘बहुत खराब’ और ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है।

Delhi-NCR की सरकारों को स्पष्ट रूप से प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों और वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाण पत्र वाले वाहनों को रोकने के लिए कहा गया है। साथ ही यातायात के सुचारू संचालन के लिए ट्रैफिक टास्क फोर्स की टीमों को तैनात करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही Delhi के 300 किलोमीटर के दायरे में स्थित ग्यारह थर्मल प्लांटों में से छह को 30 नवंबर तक बंद रहने का निर्देश दिया गया है।

शिक्षण संस्थानों को बंद करने के अलावा, CAQM ने निर्देश दिया है कि Delhi-NCR में सरकारी कार्यालयों में कम से कम 50 प्रतिशत कर्मचारियों को 21 नवंबर तक घर से काम करने की अनुमति दी जाए। निजी प्रतिष्ठानों को भी इसे लागू करने को प्रोत्साहित किया जाए ताकि वाहनों से होने वाला प्रदूषण कम हो सके। आवश्यक सामान ले जाने वाले ट्रकों को छोड़कर, 21 नवंबर तक ट्रकों को Delhi में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Delhi-NCR में अपवादों को छोड़कर सभी निर्माण और मकान गिराने की गतिविधियों पर 21 नवंबर तक रोक रहेगी। इन अपवादों में शामिल हैं-

  • रेलवे सेवाएं/स्टेशन
  • स्टेशनों सहित मेट्रो रेल सेवाएं
  • हवाई अड्डे और अंतर राज्य बस टर्मिनल (आईएसबीटी)
  • राष्ट्रीय सुरक्षा/रक्षा संबंधी गतिविधियां और राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाएं

यह भी पढ़ें – इन गाइडलाइन के साथ खुला Kartarpur Corridor

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है