बिहार विधान सभा में शपथ ग्रहण में AIMIM के विधायक ने हिंदुस्‍तान बोलने पर जताई आपत्ति

0
1040

पटना: कोरोना महामारी के दौर में बिहार चुनाव के बाद आज से विधानसभा का पांच दिवसीय बैठक आरंभ हो गया। 17 वीं बिहार विधानसभा की पूरे सत्र की यह बैठक विधानसभा के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में हो रही है। प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण करा रहे है।

इस दौरान शपथ ग्रहण समारोह के दौरान असदुउद्दी ओवैसी की पार्टी AIMIM के पांच विधायकों ने अपने तेवर दिखाए । विधायकों ने शपथ पत्र में लिखे हिंदुस्‍तान शब्‍द पर आपत्ति की और हिंदुस्‍तान की जगह भारत बोलने पर अड़े। इस पर बीजेपी विधायक ने कहा जो हिंदुस्‍तान नहीे बोल सकते उन्‍हें पाकिस्‍तान चले जाना चाहिए ।

बिहार विधानसभा में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है, लेकिन असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी (AIMIM) एआइएमआइएम के विधायक ने शपथ के दौरान हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल से इन्कार कर सदन में असहज स्थिति पैदा कर दी। विधायक अख्तरुल इमान ने उर्दू भाषा में शपथ ली और इस दौरान हिंदुस्तान के बदले भारत शब्द का इस्तेमाल किया।
अख्तरुल का नाम जैसे ही शपथ के लिए पुकारा गया, उन्होंने हिंदुस्तान शब्द पर आपत्ति जता दी। उन्हें उर्दू में शपथ लेनी थी। प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी से उन्होंने हिंदुस्तान के बदले भारत शब्द बोलने की अनुमति मांगी। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा में शपथ लेते वक्त भारत के संविधान शब्द का प्रयोग किया जाता है।

मैथिली भाषा में भी यही शब्द आता है, लेकिन उर्दू में शपथ के लिए जो प्रपत्र दिया गया है, उसमें भारत के बदले हिंदुस्तान लिखा गया है। अख्तरुल ने कहा कि वह भारत के संविधान के नाम पर शपथ लेंगे, न कि हिंदुस्तान के संविधान के नाम पर।