Agniveer First Batch :तैयार हुए ‘Agniveer’, पहले बैच को PM Modi ने किया संबोधित

0
231

जिस बात का इंतज़ार काफी वक़्त से किया जा रहा था आख़िरकार वो दिन आ ही गया। Agniveer का पहला बैच जम्मू-कश्मीर से चुना गया है। इन अग्निवीरों ने बीते साल 26 दिसंबर को ट्रेनिंग के लिए आर्मी ज्वॉइन की थी। फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद करीब 200 उम्मीदवारों को चुना गया था। अब इनकी ट्रेनिंग पूरी होने जा रही है।

PM Narendra Modi और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निवीरों से बातचीत की। PM Modi ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अग्निवीरों से बातचीत की। सेना में नए जवानों की भर्ती के लिए पिछले साल जून में अग्निपथ स्कीम शुरू की गई थी। PM Modi ने अग्निवीरों की तैनाती से पहले उनसे संवाद किया। उन्हें उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं। केंद्र सरकार द्वारा पिछले साल सेना में नए जवानों की भर्ती के लिए Agniveer Scheme लॉन्च की थी।

सेना से मिली जानकारी के मुताबिक, Agniveer का पहला बैच जम्मू-कश्मीर से चुना गया है। इन अग्निवीरों ने बीते साल 26 दिसंबर को ट्रेनिंग के लिए आर्मी जॉइन की थी। फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद करीब 200 उम्मीदवारों को चुना गया था, अब इनकी ट्रेनिंग पूरी होने जा रही है।

सरकार ने 15 जून, 2022 को Agneepath Scheme की शुरुआत की थी। योजना के तहत पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों को Agniveer के रूप में चार साल की अवधि के लिए देश की तीनों सेनाओं के अधिकारी के रैंक से नीचे कैडर में भर्ती किया गया है। 17.5 से लेकर 21 साल की आयु के बीच के उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

यह भी पढ़ें – क्या JP Nadda को फिर से राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यकाल दिए जाने पर लगेगी मुहर!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है