चुनाव के बाद जनता को लगेगा झटका, दोगुने होंगे LPG-CNG-PNG के दाम

0
196

चुनाव से पहले जितने वादे किए जाते हैं लेकिन चुनाव ख़त्म होते ही सब पार्टी के नेता एक जैसे हो जाते हैं और इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ता है जनता को। आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर ज़बरदस्त झटका लगने वाला है। जहां एक तरफ आपको खाना बनाना महंगा पड़ने वाला है। वहीं, दूसरी तरफ गाड़ी चलाना भी कोस्टली पड़ेगा।

दुनियाभर में इस समय गैस की भारी किल्लत (Global Natural Gas Crunch) हो गई है और इसका असर अब भारत में भी पड़ सकता है। ऐसे में 1 अप्रैल 2022 से घरेलू गैस की कीमतें दोगुनी हो सकती है। यह बात एक रिपोर्ट में कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू गैस की कीमतों के अलावा गैस संकट का असर CNG,PNG पर भी देखी जा सकती है। यानी CNG और PNG महंगी हो सकती है। इतना ही नहीं बिजली की कीमतें भी बढ़ जाएगी और सरकार का फर्टिलाइजर सब्सिडी बिल भी बढ़ेगा।

दुनियाभर में गैस संकट का असर भारत में अप्रैल से देखा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अप्रैल में सरकार नेचुरल गैस की घरेलू कीमतों में संशोधन करती हैं। ऐसे में एनालिस्ट्स का मानना है की घरेलू गैस की कीमतें बढ़ेंगी। बता दें कि घरेलू नेचुरल गैस की कीमतें हर साल अप्रैल और अक्टूबर में तय होती है और यह अंतरराष्ट्रीय कीमतों के अनुसार निर्धारित की जाती हैं। जनवरी से दिसंबर 2021 तक अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर अप्रैल की कीमत तय की जाएगी।

Corona के वैश्विक महामारी के चलते एनर्जी की मांग में ज़बरदस्त तेज़ी आई है लेकिन सप्लाई के मामले में फिसड्डी रहा, पिछले साल सप्लाई को लेकर कोई खास कदम नहीं उठाए गए जिसके चलते गैस की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा है। बता दें कि घरेलू इंडस्ट्रीज पहले से लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स के चलते आयातित LNG के लिए अधिक कीमतों का भुगतान कर रही है।

यह भी पढ़ें – UP Election 2022: चौथे चरण के मतदान के लिए जनता में उत्साह, इन जगहों पर हो रही है वोटिंग

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है