जनता पर महंगाई की दोहरी मार, दूध के बाद अब Onion हुआ महंगा

0
243

Coronavirus के बाद अब लोग महंगाई से परेशान है। हर दिन किसी न किसी चीज़ के दाम बढ़ ही जाते हैं। दूध की कीमतों में आए उबाल के बाद अब प्याज (Onion) रुलाने को तैयार है। देश भर में Onion की कीमतों में तेज़ी आई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह में आवश्यक वस्तुओं की दरों में लगभग 60-80% की वृद्धि देखी गई है।

पिछले हफ्ते देश के दो सबसे बड़े मिल्क ब्रांडों अमूल और मदर डेयरी ने इनपुट लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए फुल क्रीम दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। ख़बरों के मुताबिक कीमतों में उछाल तब तक जारी रहेगा जब तक कि नवंबर के पहले सप्ताह तक ताजा फसल बाजार में नहीं आ जाती। खबर के मुताबिक Onion का खुदरा मूल्य कई जगहों पर ₹40 प्रति किलोग्राम को पार कर गया है। व्यापारियों ने कहा है कि Onion बहुत जल्द ₹50 प्रति किलोग्राम के पार भी जा सकता है। अक्टूबर की शुरुआत में खुदरा बाजार में प्याज ₹15 से ₹25 प्रति किलोग्राम के बीच उपलब्ध था।

Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation (जीसीएमएमएफ) ने गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों में अमूल गोल्ड (फुल क्रीम) और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। अमूल गोल्ड का रेट ₹61से बढ़ाकर ₹63 प्रति लीटर हो गया है, जबकि आधा लीटर के पैक की कीमत ₹31 के मुकाबले ₹32 हो गई है। भैंस के दूध की कीमत 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 65 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

स्टॉक (गोदाम) से Onion का खरीद मूल्य एक पखवाड़े पहले की तुलना में लगभग 30-40% अधिक है। इसलिए, प्याज का खरीद मूल्य ₹15 और ₹30 प्रति किलोग्राम के बीच है। एक व्यापारी ने कहा कि रबी की फसल आने के बाद कीमतों में स्थिरता आएगी। कुल प्याज उत्पादन में रबी प्याज का योगदान 70% है।

यह भी पढ़ें – ‘Indian of the Year’ से सम्मानित हुए Allu Arjun

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है