जानें, आखिर क्यों Kabul Airport के बाहर महिलाओं की हो रही है जबरन शादी

0
624

Afghanistan में जिस तरह के हालात हैं वो किसी से छुपे नहीं हैं। Taliban की कथनी और करनी में काफी फर्क है। ये आरोप दुनिया का लगभग हर देश लगा रहा है। हालांकि तालिबानी लड़ाके अपनी हरकतों से खुद अपने कमांडरों के दावों को झुठला रहे हैं। तालिबानी शासन के डर से Afghanistan से पलायन जारी है। अब एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कई महिलाओं को काबुल हवाई अड्डे के ठीक बाहर शादी करने के लिए मजबूर किया गया ताकि उन्हें रेस्क्यू के योग्य बनाया जा सके।

शादी एक ऐसा मुद्दा है जिसे करने से पहले हर इंसान दस बार सोचता है लेकिन एक बार ज़रा सोचकर देखिए कि किस तरह कोई खड़े खड़े शादी करने को मजबूर हो जाता है। एक रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से इस ट्रेंड पर चिंता व्यक्त की गई है। संयुक्त अरब अमीरात में रेस्क्यू केंद्रों में से एक में यह पता चला है कि अफगान महिलाओं के कुछ परिवारों ने Taliban से बचने के लिए उन्हें शादी करने के लिए मजबूर किया गया।

परिवारों ने कुछ ऐसे पुरुषों को पैसे भी दिए, जिसने उनकी लड़कियों से शादी की। लड़कियों की शादी ऐसे पुरुषों से कराई गई जो काबुल से निकलने योग्य थे। अफ़गानों द्वारा उठाए गए इस चौंकाने वाले उपाय, विशेष रूप से महिलाओं के बीच, बेहद हताशा की तस्वीर पेश करते हैं। यहां महिलाएं Taliban के हाथों उत्पीड़न के चरम स्तर से डरती हैं। बता दें कि Taliban ने उन महिलाओं के यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है जिनके साथ परिवार के पुरुष सदस्य नहीं हैं। अफ़गानों को भागने में मदद करने वाले कुछ निजी समूहों ने कहा कि वे लोगों को सलाह दे रहे हैं कि वे देश की सीमाओं तक पहुंचने की कोशिश न करें जब तक कि उन्हें पता न हो कि Taliban उनका पीछा कर रहे हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ Afghanistan से इस तरह से बाहर निकलने के उपायों के कारण संयुक्त अरब अमीरात में अमेरिकी अधिकारियों ने खतरे की घंटी बजा दी है। अमेरिकी राजनयिकों से भी यूएई को ऐसे मामलों की पहचान करने में मदद करने की उम्मीद है जहां अफगान महिलाओं के मानव तस्करी का शिकार होने का खतरा है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है