2019 के बाद,भारी संख्‍या में तीर्थयात्री Hajj करने पहुंचे

0
130

Corona virus के चलते काफी वक़्त से Hajj करने के लिए तीर्थयात्री नहीं जा पा रहे थे। इस बार जब हालात काफी हद तक सही हैं तो Hajj करने वालों में इज़ाफ़ा देखा जा रहा है। दुनिया भर के करीब दस लाख तीर्थयात्री सऊदी अरब(Saudi Arabia) के पवित्र शहर मक्का में Hajj के लिए पहुंचे हैं। यह ऐसा मौका है जब Corona virus के बाद वहां ऐसी भीड़ उमड़ी है।

इस्‍लाम के पांच स्‍तंभों में से एक मानी गई Hajj यात्रा का पहला दिन आज ही है। पहले दिन मक्का शहर में मुस्लिम अनुयायियों की भीड़ नज़र आई। बताया गया कि करीब दस लाख यात्री वहां पहुंचे हैं। दरअसल, Saudi Arabia ने इस बार करीब एक मिलियन Hajj अनुयायियों को तीर्थयात्रा की मंज़ूरी दी है। साल 2019 के बाद पहला मौका है जब इतनी भारी संख्‍या में तीर्थयात्री यहां पहुंचे हैं।

Saudi Arabia स्थित मक्‍का इस्‍लाम धर्म के संस्‍थापक पैगंबर मोहम्‍मद की जन्‍मस्‍थली है। इसलिए यह जगह मुसलमानों के लिए काफी पवित्र है। Hajj यात्रा को इस्‍लाम में इतना महत्‍वपूर्ण माना गया है कि हर मुसलमान को जीवन में कम से कम एक बार Hajj पर ज़रूर जाने के लिए कहा गया है।

ख़बरों के मुताबिक हमेशा की तरह इस बार भी मक्का शहर में Hajj यात्रियों के लिए वैसी ही व्यवस्था की गई है। तीर्थयात्रियों में इस बार Corona के प्रति सावधानी भी दिखी है। सऊदी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को मस्जिद में कप से कुछ पीने की अनुमति देने के बजाय पवित्र पानी की बोतलें वितरित कीं। हजारों चिकित्साकर्मी जरूरतमंदों की सहायता के लिए तैयार हैं। Corona की वैक्सीन लिए हुए यात्री ही इस यात्रा पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – UK में बन रहे महाराष्ट्र जैसे हालात, Boris Johnson पर बढ़ गया इस्तीफे का दबाव

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है