जानें, आखिर क्यों दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट में छपी है गणपति की तस्वीर

सब लोग इस बार कोरोना के चलते त्यौहार को घर पर ही सादगी से मना रहे हैं। गणेश चतुर्थी के साथ ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। आज सूर्यास्त के साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा भगवान शिव की मूर्ति स्थापना की जाएगी।

चीन को केंद्र सरकार ने दिया झटका, 44 वंदे भारत ट्रेनों का टेंडर कैंसिल
22 अगस्त को गणेश चतुर्थी पर गणेश प्रतिमा स्थापित कर उत्सव 10 दिनों तक चलेगा। त्यौहार का मौसम हो तो कोई भी इंसान खुश हो ही जाता है। चाहे बात महाराष्ट्र की करें या फिर दिल्ली की, हर कोई गणेश चतुर्थी के पहले दिन काफी खुश दिखाई दे रहा है। सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि कई देशों में गणेश जी की पूजा की जाती है।
आपने अपने देश के नोट तो देखें ही होंगे यहां नोटों पर गांधी जी की तस्वीर बनी हुई है लेकिन आप ये नही जानते कि दुनिया में मुस्लिम आबादी वाला एक ऐसा देश भी है जहां गणेश जी की तस्वीर नोट पर छपी है।
आखिर क्या वजह है जो सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट में छपी है गणपति की तस्वीर
क्यों मुस्लिम देश में भगवान गणपति की ज़रुरत पड़ गई ये सवाल किसी के भी मन में उठना लाज़मी है। जानकारी के लिए बता दें कि इंडोनेशिया की करेंसी को रूपियाह कहा जाता है। यहां के 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर है। दरअसल भगवान गणेश को इस मुस्लिम देश में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना गया है। खास बात ये है कि इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है और सिर्फ तीन फीसदी हिन्दू आबादी है।
जानें नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर छापने की असली वजह
बताया जाता है कि कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से पटरी पर से उतर गई थी। इसके बाद वहां पर 20 हजार का एक नया नोट जारी किया गया था जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया था। इसको छापने के पीछे आर्थिक चिंतको का मानना था कि इससे अर्थव्यवस्था फिर से मजबूत हो जाएगी और बाद में ऐसी ही कुछ देखने को मिला था।

सऊदी अरब में महिलाओं का दायरा चारदीवारी से बढ़ कर वरिष्ठ पदों तक पहुंचा
इस तरह का है नोट –
इंडोनेशिया के इस 20 हजार की नोट पर सामने वाले हिस्से में भगवान गणेश की तस्वीर है, जबकि पीछे वाले हिस्से में क्लासरूम की फोटो छपी है। जिसमें छात्र और शिक्षक की तस्वीरें हैं।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है