अब छात्रों को नहीं होगी परेशानी,Lucknow University से जुड़े 6 कॉलेज

0
512

छात्रों को अक्सर पढ़ने के लिए दूसरे शहर जाना पड़ता है इसके पीछे कई बार अच्छा कॉलेज न मिल पाना या फिर नए कोर्स का कॉलेज में न होने की वजह भी है। छात्रों को कोई परेशानी न हो इसके लिए Lucknow University में मंगलवार(12 अप्रैल) को हुई कार्य परिषद में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। Lucknow के साथ ही चार जुड़े नए जिले हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर, रायबरेली में 84 महाविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रमों को स्थाई-अस्थाई मान्यता दी गई। इसके साथ ही Lucknow में छह नए डिग्री कॉलेजों को भी मान्यता दी गई।

Lucknow में अभी तक सम्बद्ध 155 कॉलेज थे। अब छह नए महाविद्यालय जुड़ने से सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों की संख्या 161 हो गई है। 18 एडेड डिग्री कॉलेज भी एलयू से सम्बद्ध हैं। कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने बताया कि कार्य परिषद की बैठक में लखनऊ के 36, हरदोई जनपद के 10, सीतापुर जनपद के 17, रायबरेली जनपद के 09 तथा लखीमपुर खीरी जनपद के 12, इस प्रकार कुल 84 महाविद्यालयों में विभिन्न पाठ्यक्रमों की स्थाई/अस्थाई संबद्धता प्रदान की गई। जिनमें से Lucknow जनपद के 6 नए महाविद्यालयों को संबद्धता दी है।

बैठक में सम्बद्ध कृषि महाविद्यालयों के लिए पीजी पाठ्यक्रम के संचालन में आ रही दिक्कत को दूर कर दिया है। बैठक में कृषि कोर्सेज के संचालन के नए ऑर्डिनेंस को मंज़ूरी दी गई। विवि ने बीते दो अप्रैल को एमएससी कृषि का आर्डिनेंस पास कर दिया है।

यह भी पढ़ें – Ranbir Kapoor के घर जाने वालों के फोन के कैमरे पर लगाए जा रहे हैं स्टिकर

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है