अमेरिका के व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के उप-प्रधानमंत्री लिउ ही ने समझौते पर दस्तखत किए।

चीन और अमेरिका के बीच पहले चरण के व्यापार समझौता हो गया है जिसके बाद दुनिया के बाजारों में तेजी देखी गई। अमेरिका के व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के उप-प्रधानमंत्री लिउ ही ने समझौते पर दस्तखत किए। इस समझौते के बाद भारत के शेयर बाजार में उछाल देखा गया। भारत में सेंसेक्स 130 अंक चढ़कर 42 हजार के स्तर को पार कर गया तो वहीं MSCI के वर्ल्ड स्टॉक इंडेक्स  के शुरुआती कारोबार में बढ़ोतरी देखी गई जो 0।04 फीसदी तक चढ़ गया। एशियाई-देशों के साथ साथ जापान के भी शेयर बाजार में उछाल देखा गया। जापान के निक्केई भी 0।14 फीसदी तक चढ़ा।

Image result for अमेरिका-चीन में हुआ समझौता

आपको बता दें कि चीन और अमेरिका के बीच हुई व्यापार समझौता की कुछ अहम बातें हैं। दोनों देशों के बीच हुए इस समझौते के तहत अमेरिका ने कई तरह के चीनी माल पर टेरिफ में कटौती की है, जबकि चीन ने अमेरिकी वस्तुओं और सेवाओं की खरीद का वादा किया है। साथ ही चीन ने अपनी बौद्धिक संपदा मामले में अमेरिकी शिकायतों के सामाधान का वादा भी किया है। समझौते के मुताबिक चीन ने यह भी वादा किया है कि वह प्रतिस्पर्धी करेंसी अवमूल्यन को रोकेगा।

Image result for अमेरिका-चीन में हुआ समझौता

 एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक इस समझौते का ब्योरा अमेरिकी  व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय (USTR)ने जारी किया है। इल कार्यलय के अनुसार अगले दो साल में चीन करीब 200 अरब डॉलर के अतिरिक्त अमेरिकी उत्पादों तथा सेवाओं की खरीद करेगा। आपको बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच हुए इस समझौते में अमेरिका के तरफ से इस बात का वादा किया गया है कि वह चीन पर थोपे गए अतिरिक्त टैरिफ को वापस लेगा। जिसके बाद अमेरिका करीब 360 अरब डॉलर के चीनी माल पर अधिकतम 25 फीसदी को ही बनाए रखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here