भारत देश की सेना को दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना मानी जाती है।

देश का सुरक्षा ही उनका पहला कर्तव्य है। ये वो शपथ है जो हर जवान भारतीय सेना को ज्वाइन करने से पहले लेता है। भारत वो देश है जिसकी सेना को दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना मानी जाती है। हमारी सुरक्षा की खातिर, सरहद पर जान गवाते हैं हमारी स्वतंत्रता महफूज रहे, इस लिए खुद ड्यूटी के बंधन में बंध जाते हैं |

Jammu-Kashmir के Pulwama में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को किया ढेर

Indian Army Day

भारतीय सेना की वजह से ही आज हमारे देश पर दुश्मन नजर उठा कर देखने से पहले सोचते हैं। हम चैन की नींद तभी सो पाते हैं जब हमारे सीमाओं पर तैनात जवानों की आंखे हमारी सुरक्षा के लिए खुली होती है। अपने खुशियां, घर परिवार को दरकिनार कर ये जवान हमेशा हमारी हिफाजत के लिए तैयार रहते हैं। तो आज 15 जनवरी को हम भारतीय सेना की शान में Army Day (आर्मी दिवस) मनाते हैं और उन तमाम जवानों के बलिदान को सलाम करते हैं जो अपने देश के लिए शहीद हो गए।

जानिए सुरक्षा करने वाला कौन सा सिपाही बना देश का गद्दार

भारतीय सेना की स्थापना लगभग 123 साल पहले अंग्रेजो द्वारा हुआ थी। स्वतंत्रता के बाद फिर उसी सेना का विस्तार हुआ। इस साल भारतीय आर्मी 72वां आर्मी दिवस मना रही है। आपको बता दें कि आज के दिन दिल्ली के परेड ग्राउंड में आर्मी परेड का आयोजन होता है। तमाम कार्यक्रमों में से ये एक बड़ा आयोजन होता है। जनरल ऑफिसर कमांडिंग, की अगुवाई में परेड निकाली जाती है। आर्मी चीफ परेड का निरीक्षण करते हैं। तीनों सेनाओं के प्रमुखों के अलावा इस साल भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत भी आज के इस परेड में शामिल रहेंगे। आर्मी दिवस के इस मौके पर भारतीय आर्मी को लोग सोशल मीडिया पर भी खुब बधाई दे रहे हैं। बधाई के साथ लोग सेना को देश के लिए हर स्थिति में डटे रहने के लिए सलाम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here